News Nation Logo

चीनी सरकार मानवाधिकारों के हनन को दबाने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 21 Oct 2022, 07:17:44 PM
Communist Party of China

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

Beijing:  

चीन की कम्युनिस्ट पार्टी शिनजियांग, तिब्बत और भीतरी मंगोलिया जैसे अशांत क्षेत्रों के सोशल मीडिया प्रभावितों का इस्तेमाल तेजी से परिष्कृत प्रचार अभियान के माध्यम से मानवाधिकारों के हनन को सफेद करने (सही ठहराना) के लिए कर रही है, एक रिपोर्ट में दावा किया गया है. द गार्डियन की रिपोर्ट के अनुसार, ऑस्ट्रेलियन स्ट्रेटेजिक पॉलिसी इंस्टीट्यूट (एएसपीआई) द्वारा गुरुवार को प्रकाशित रिपोर्ट में फ्रंटियर इन्फ्लुएंसर्स के वीडियो को बीजिंग के प्रचार शस्त्रागार के बढ़ते हिस्से के रूप में वर्णित किया गया है. शी जिनपिंग के बढ़ते हुए सत्तावादी शासन के तहत, शिनजियांग, तिब्बत और इनर मंगोलिया में बड़ी कार्रवाई के साथ, जातीय अल्पसंख्यकों के लिए उत्पीड़न बढ़ गया है.

वैश्विक निंदा बढ़ गई है, हाल ही में संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट में यह पाया एक संभावना थी कि यह शिनजियांग में मानवता के खिलाफ अपराध कर रहा था. चीनी सरकार ने मुखर रूप से आरोपों का खंडन किया है कि उसने पुनर्शिक्षा शिविरों में अनुमानित 1 मिलियन लोगों को हिरासत में लिया है और धार्मिक और सांस्कृतिक गतिविधियों को दबा दिया है, यह कहते हुए कि नीतियां चरमपंथ का मुकाबला करने और गरीबी को कम करने के लिए हैं.

द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, पारंपरिक चीनी सरकार का प्रचार अक्सर असंबद्ध होता है, लेकिन हाल के वर्षों में सरकार ने शी जिनपिंग के आदेश के तहत चीन की कहानी को अच्छी तरह से बताने के लिए सोशल मीडिया प्रभावितों की लोकप्रियता का फायदा उठाया है. गुरुवार की रिपोर्ट ने जांच की कि उसने जो सुझाव दिया वह एक और विकास था, पीड़ित समुदायों के व्यक्तियों का उपयोग करके इनकार करने के लिए यह हो रहा था.

सरकार द्वारा वित्त पोषित थिंक-टैंक की रिपोर्ट में कहा गया है, प्रभावित करने वालों की कम पॉलिश वाली प्रस्तुति में अधिक प्रामाणिक अनुभव होता है जो चीन के सीमावर्ती क्षेत्रों के बारे में वैधता और पारदर्शिता की झूठी भावना को व्यक्त करता है, जिसे हासिल करने के लिए पार्टी-राज्य मीडिया संघर्ष करता है.

First Published : 21 Oct 2022, 07:17:44 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.