logo-image

चीनी विशेषज्ञों ने माना, पाकिस्तान (Pakistan) में काफी तेजी से फैल रहा है कोरोना वायरस (Corona Virus)

पाकिस्तान के दौरे पर आए चीन के स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि पाकिस्तान में चीन के मुकाबले में कोरोना वायरस बहुत अधिक तेजी से फैल रहा है. 'जियो उर्दू' की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है.

Updated on: 10 Apr 2020, 07:59 AM

कराची:

पाकिस्तान (Pakistan) के दौरे पर आए चीन के स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि पाकिस्तान में चीन (China) के मुकाबले में कोरोना वायरस (Corona Virus) बहुत अधिक तेजी से फैल रहा है. 'जियो उर्दू' की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है. पाकिस्तान दौरे पर चीन के स्वास्थ्य विशेषज्ञों की इस टीम का नेतृत्व चीन के सिंक्यांग प्रांत के स्वास्थ्य उपनिदेशक डॉक्टर मामनघोई कर रहे हैं. टीम ने पंजाब और सिंध की सरकारों और स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ कई बैठकें कर कोरोना वायरस से निपटने पर सुझाव दिए हैं.

यह भी पढ़ें : कोरोना वायरस से 200 से अधिक मौत, 6,600 से ज्यादा मरीज़, ओडिशा ने 30 तक बढ़ाया लॉकडाउन

सिंध सरकार के प्रतिनिधियों व स्वास्थ्य विशेषज्ञों के साथ एक बैठक के बाद डॉक्टर मामनघोई ने गुरुवार को संवाददाताओं से कहा कि पाकिस्तान में कोरोना वायरस चीन की तुलना में कहीं अधिक तेजी से फैल रहा है और यह बेहद चिंता की बात है. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में ईरान से लौटने वाले श्रद्धालुओं में से पचास फीसदी में वायरस मिला और अन्य धार्मिक आयोजनों में शामिल हुए 15 फीसदी लोग इससे संक्रमित हुए हैं.

चीनी विशेषज्ञों ने कहा कि पाकिस्तान में हैंड सेनेटाइजर का इस्तेमाल लोग अच्छे तरीके से कर रहे हैं लेकिन फेस मास्क के इस्तेमाल में इतनी ही अधिक लापरवाही भी बरत रहे हैं जबकि बचाव के लिए मास्क का पहनना बहुत जरूरी है.

यह भी पढ़ें : गृह मंत्री साहब, कृपया हमारा उत्पीड़न रुकवाइये, मुस्लिम संगठनों ने की अपील

चीनी विशेषज्ञों ने यह भी कहा कि 14 अप्रैल के बाद भी देश में हर जगह लॉकडाउन को बढ़ाने की जरूरत है. इसमें किसी तरह की ढील नहीं दी जानी चाहिए बल्कि इसे और सख्त करना चाहिए. उन्होंने कोरोना की टेस्टिंग बढ़ाने के लिए भी कहा ताकि वास्तविक स्थिति का पता चल सके.