logo-image

कोरोना वायरस से निपटने के लिए चीन ने इजाद की दवा! Medicine का नाम है ये

चीन (China) ने कोरोना वायरस (Corona virus) के इलाज के लिए दवाओं एवं उपचार का विस्तार किया है और अन्य तरीके ढूंढे हैं जिससे हल्के मामले गंभीर नहीं बन सके और गंभीर रूप से बीमार रोगियों को भी बचाया जा सका.

Updated on: 06 Mar 2020, 08:50 PM

बीजिंग:

चीन (China) ने कोरोना वायरस (Corona virus)  के इलाज के लिए दवाओं एवं उपचार का विस्तार किया है और अन्य तरीके ढूंढे हैं जिससे हल्के मामले गंभीर नहीं बन सके और गंभीर रूप से बीमार रोगियों को भी बचाया जा सका. स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह जानकारी दी. सरकारी शिन्हुआ संवाद समिति ने बताया कि दवा टोसिलिजुमैब जिसका सामान्य ब्रांड नाम एक्टेरमा है, को कोविड-19 (COVID-19) के जांच एवं उपचार में शामिल किया गया.

चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज के उप महासचिव और शिक्षाविद झाउ क्वी ने शुक्रवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि टोसिलिजुमैब काफी प्रभावी साबित हुई है. झाउ ने बताया कि शुरुआती क्लीनिकल ट्रायल में टोसिलिजुमैब का प्रयोग कोविड-19 के 20 गंभीर मामलों में किया गया और सभी रोगियों के शरीर का तापमान एक दिन के अंदर नीचे आ गया. 19 रोगियों को दो हफ्ते के अंदर अस्पताल से छुट्टी दे दी गई जबकि एक अन्य व्यक्ति भी ठीक हो गया.

इसे भी पढ़ें:कोरोना वायरस को लेकर केजरीवाल सरकार का बड़ा फैसला- अब सरकारी-निजी स्कूलों में नहीं होगा ये काम

वुहान वायरस के संक्रमण का केंद्र 

झाउ ने कहा कि वर्तमान में इस दवा का वुहान (Wuhan) के 14 अस्पतालों में क्लीनिकल ट्रायल चल रहा है. यह शहर कोरोना वायरस के संक्रमण का केंद्र है। चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने शुक्रवार को बताया कि 30 और लोगों की मौत के साथ वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 3042 हो गया है. जबकि संक्रमण के पुष्ट मामलों की संख्या 80552 हो गई है। एनएचसी ने शुक्रवार को कहा कि 53726 रोगियों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई.