logo-image

Chinese Balloon : राष्ट्रपति बाइडेन के आदेश पर यूएस ने ड्रैगेन के जासूसी गुब्बारे को मार गिराया

Chinese Balloon : अमेरिका ने समुद्र क्षेत्र के ऊपर मंडरा रहे ड्रैगेन के जासूसी गुब्बारे को मार गिराया है. राष्ट्रपति जो बाइडेन के आदेश पर पेंटागन ने यह एक्शन लिया है. इससे यूएस और चीन के बीच तनातनी बढ़ गई है.

Updated on: 05 Feb 2023, 08:42 AM

नई दिल्ली:

Chinese Balloon : अमेरिका ने समुद्र क्षेत्र के ऊपर मंडरा रहे ड्रैगेन के जासूसी गुब्बारे को मार गिराया है. राष्ट्रपति जो बाइडेन के आदेश पर पेंटागन ने यह एक्शन लिया है. इससे यूएस और चीन के बीच तनातनी बढ़ गई है. अब यूएस की टीमें जासूसी गुब्बारे के मलबे को एकत्रित करने के लिए मौके पर जा रही है. न्यूज एजेंसी एपी के अनुसार, चीन के जासूसी बैलून (Chinese Balloon) को मार गिराने से पहले तीन एयरपोर्ट और एयरस्पेश को बंद करा दिया गया था. 

यह भी पढ़ें : बाबा राम देव के खिलाफ बिहार में मुकदमा हुआ दर्ज, मुसलमानों को कह दी थी बड़ी बात

यूएस के राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) ने कहा कि मुझे बुधवार को चीन के जासूसी गुब्बारे के बारे में पता चला तो मैंने ही पेंटागन को चीनी निगरानी वाले बैलून को मार गिराने का आदेश दिया. इसके बाद पेंटागन ने हवा में सफलतापूर्वक जासूसी गुब्बारे (Chinese Balloon) को मार गिराया. इसके लिए जो बाइडेन ने अपने सैनिकों को बधाई दी, जिन्होंने बैलून को मार गिराया है.

अमेरिका की कार्रवाई से बौखलाया चीन ने कहा कि यूएस की ओर से जासूसी गुब्बारे (Chinese Balloon) को मार गिराना एक तरह से अंतरराष्ट्रीय अभ्यास का गंभीर उल्लंघन है. साथ ही उन्होंने यूएस को इसका बुरा परिणाम भुगतने की धमकी भी दी है. वहीं, यूएस के रक्षा सचिव एंटनी ब्लिंकन ने बताया कि राष्ट्रपति के निर्देश के बाद हमारे लड़ाकू विमानों ने अटलांटिक सागर के ऊपर ड्रैगेन के जासूसी बैलून को मार गिराया है. 

यह भी पढ़ें : यूरोपीय संघ, जी7 ने रूसी पेट्रोलियम उत्पादों पर मूल्य सीमा तय की

आपको बता दें कि इस हफ्ते के शुरुआत दिनों में अमेरिका के मोंटाना के ऊपर चीन का जासूसी बैलूस (Chinese Balloon) उड़ते हुए दिखाई दिया था. तीन बसों के बराबर चीनी बैलून का आकार है. इसे लेकर पेंटागन ने कहा कि चीनी गुब्बारे ने अमेरिका में संवेदनशील स्थलों की निगरानी करने का प्रयास किया था.