logo-image

सियोल ने कोरियाई युद्ध में मारे गए चीनी सैनिकों के 109 अवशेष लौटाए

सियोल ने कोरियाई युद्ध में मारे गए चीनी सैनिकों के 109 अवशेष लौटाए

Updated on: 02 Sep 2021, 02:20 PM

सियोल:

दक्षिण कोरिया ने गुरुवार को साल 1950-53 के कोरियाई युद्ध में मारे गए चीनी सैनिकों के 109 और अवशेष लौटा दिए।

सिन्हुआ न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, आठवां प्रत्यावर्तन (देश को सौंपने का) समारोह राजधानी सियोल के पश्चिम में इंचियोन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आयोजित किया गया था, जिसमें वेटरन्स मामलों के उप मंत्री चांग झेंगगुओ के नेतृत्व में चीनी प्रतिनिधिमंडल और उप रक्षा मंत्री पार्क जे-मिन के नेतृत्व में दक्षिण कोरियाई प्रतिनिधिमंडल ने भाग लिया था।

समारोह के दौरान, दक्षिण कोरिया में चीनी राजदूत जिंग हैमिंग ने ताबूतों को हवाई जहाज में ले जाने से पहले चीन के राष्ट्रीय ध्वज के साथ ताबूतों को ढंका।

पिछले सात प्रत्यावर्तन में, दक्षिण कोरिया ने कोरियाई युद्ध में मारे गए 716 चीनी पीपुल्स वालंटियर्स शहीदों के अवशेष लौटाए थे। इसमें 2014 में 437, 2015 में 68, 2016 में 36, 2017 में 28, 2018 में 20, 2019 में 10 और 2020 में 117 में शहीद शामिल थे।

इस वर्ष के समारोह में, चांग ने कहा कि चीन और दक्षिण कोरिया ने संयुक्त रूप से दक्षिण कोरिया में चीनी पीपुल्स वालंटियर्स शहीदों के अवशेषों को लगातार आठ वर्षों तक सौंपा और मानवीय सिद्धांतों, मित्रता और व्यावहारिक सहयोग की भावना का पालन करते हुए कुल 825 अवशेषों को उनकी मातृभूमि में भेज दिया गया।

चांग ने कहा कि पिछले साल से कोविड -19 महामारी की पृष्ठभूमि के खिलाफ, दोनों पक्षों ने हैंडओवर को सफलतापूर्वक पूरा करने के लिए अधिक प्रयास किए हैं।

चांग ने कहा, चीनी पक्ष ने दक्षिण कोरियाई पक्ष द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की और दोनों देशों के बीच मैत्रीपूर्ण सहयोग और आदान-प्रदान को मजबूत करने के लिए तैयार है। दक्षिण कोरिया में चीनी पीपुल्स वालंटियर्स शहीदों के अवशेषों की सुरक्षा को बढ़ावा देने और शहीदों के अधिक अवशेषों को उनकी मातृभूमि जितनी जल्दी हो सके वापस लाने के लिए तैयार है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.