logo-image

चीनी विदेश मंत्री, अमेरिकी उप विदेश मंत्री ने संबंधों के जिम्मेदार प्रबंधन पर चर्चा की

चीनी विदेश मंत्री, अमेरिकी उप विदेश मंत्री ने संबंधों के जिम्मेदार प्रबंधन पर चर्चा की

Updated on: 27 Jul 2021, 06:20 PM

बीजिंग:

चीन के विदेश मंत्री वांग यी और अमेरिका के दौरे पर आए उप विदेश मंत्री वेंडी शेरमेन ने पहली आमने-सामने की बैठक में द्विपक्षीय संबंधों के जिम्मेदार प्रबंधन के लिए शर्तें तय करने के तरीकों पर चर्चा की।

यह बैठक सोमवार को बीजिंग में संपन्न हुई।

अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा जारी बैठक के एक रीडआउट के अनुसार, शर्मन और वांग ने हमारे दोनों देशों के बीच संचार की खुली लाइनों को बनाए रखने के महत्व को प्रदर्शित करते हुए कई मुद्दों के बारे में स्पष्ट और खुली चर्चा की।

उन्होंने शर्मन ने रेखांकित करते हुए कहा कि अमेरिका दो महाशक्तियों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा का स्वागत करता है और वाशिंगटन बीजिंग के साथ संघर्ष की तलाश नहीं करता है।

स्टेट डिपार्टमेंट के अनुसार, शर्मन ने निजी तौर पर, विशेष रूप से मानवाधिकारों में, बीजिंग की हांगकांग में लोकतंत्र विरोधी कार्रवाई सहित कई चिंताओं को उठाया। इसके अलावा, झिंजियांग में चल रहे नरसंहार और मानवता के खिलाफ अपराध; तिब्बत में दुर्व्यवहार; और मीडिया की पहुंच और प्रेस की स्वतंत्रता को कम करने पर बात की।

रीडआउट ने कहा गया, उन्होंने साइबरस्पेस में बीजिंग के आचरण के बारे में हमारी ताइवान स्ट्रेट में और पूर्वी और दक्षिण चीन सागर में चिंताओं के बारे में भी बात की।

उप सचिव ने चीन में या बाहर निकलने पर प्रतिबंध के तहत अमेरिकी और कनाडाई नागरिकों के मामलों को भी उठाया और अधिकारियों को याद दिलाया कि लोग सौदेबाजी नहीं कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ सहयोग करने के लिए चीन की अनिच्छा के बारे में चिंताओं को दोहराया और कोविड -19 मूल में दूसरे चरण की जांच की अनुमति दी।

रीडआउट ने कहा गया कि शर्मन ने वैश्विक हित के क्षेत्रों में सहयोग जैसे कि जलवायु संकट, नशीले पदार्थों का मुकाबला, अप्रसार, और उत्तर कोरिया, ईरान, अफगानिस्तान और म्यांमार सहित क्षेत्रीय चिंताओं के महत्व की भी पुष्टि की।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, वांग, जो स्टेट काउंसलर भी हैं, उन्होंने कहा कि अमेरिकी पक्ष को सही विकल्प चुनने के लिए गंभीरता से विचार करने की आवश्यकता है कि क्या द्विपक्षीय संबंध टकराव या सुधार की ओर बढ़ेंगे।

शर्मन की यात्रा को आपसी संपर्क और संवाद का हिस्सा बताते हुए उन्होंने कहा कि दोनों पक्षों को आपसी समझ को बढ़ाना चाहिए, गलतफहमी को मिटाना चाहिए, गलत निर्णय से बचना चाहिए और निरंतर संवाद के जरिए मतभेदों को बेहतर ढंग से प्रबंधित करना चाहिए।

विदेश मंत्री ने यह भी कहा कि चीन के विकास का उद्देश्य अमेरिका को चुनौती देने या उसकी जगह लेने के बजाय सभी चीनी लोगों के लिए खुशी तलाशना है।

उन्होंने कहा कि शिनजियांग, तिब्बत और हांगकांग के मुद्दे कभी भी मानवाधिकार या लोकतंत्र के बारे में नहीं थे, बल्कि शिनजियांग स्वतंत्रता, तिब्बत स्वतंत्रता और हांगकांग स्वतंत्रता के खिलाफ लड़ने के बारे में थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.