logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

चीन में कोरोना वैक्सीन बनने के कगार पर, इन देशों को मिली आशा

हाल में चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने राष्ट्रपति शी चिनफिंग के विशेष प्रतिनिधि की हैसियत से संयुक्त राष्ट्र महासभा में भाग लिया और कहा कि चीन कोरोना टीकों का तीसरे चरण का नैदानिक परीक्षण तेज कर रहा है.

Updated on: 07 Dec 2020, 10:16 PM

नई दिल्ली :

हाल में चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने राष्ट्रपति शी चिनफिंग के विशेष प्रतिनिधि की हैसियत से संयुक्त राष्ट्र महासभा में भाग लिया और कहा कि चीन कोरोना टीकों का तीसरे चरण का नैदानिक परीक्षण तेज कर रहा है. अनुसंधान पूरा करने और प्रयोग में लाने के बाद चीन इसे वैश्विक सार्वजनिक उत्पाद बनाएगा और सक्रियता से विकासशील देशों को देगा.

चीन की यह योजना पहले ही प्रस्तुत की जा चुकी है, लेकिन इस बार संयुक्त राष्ट्र महासभा में फिर से पेश हुई. अब टीके शीघ्र ही बाजार में आएंगे. चीन ने फिर एक बार अपनी इच्छा जतायी. बताया जाता है कि इस साल चीन के 60 करोड़ कोरोना टीके बाजार में मिलेंगे.

इसे भी पढ़ें:मायावती ने भारत बंद का किया समर्थन, बोलीं- किसान की बात मानें सरकार

अब चीन का वचन साकार हो चुका है. इंडोनेशिया ने 6 दिसंबर को चीन के पहले खेप के कोरोना टीके स्वीकार किये हैं. इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने कहा कि कोरोना टीके का उत्पादन हो चुका है, हमें चीन के 12 लाख टीके मिले हैं.ऐसे में हम शीघ्र ही महामारी का फैलाव रोक सकेंगे.

इंडोनेशिया सरकार बड़े पैमाने पर टीका लगाने की योजना शुरू करेगी. रिपोर्ट के अनुसार तुर्की भी इस महीने के अंत में चीन द्वारा विकसित कोरोना टीका लगाने की योजना लागू करेगा, वहीं लैटिन अमेरिका के कुछ देश भी आने वाले महीनों में क्रमश: चीन के टीके स्वीकार करेंगे.

और पढ़ें: किसानों के प्रदर्शन के बीच पीएम मोदी ने कही ये बड़ी बात

कोरोना टीके में हासिल प्रगति से हमें विश्वास मिला है और महामारी खत्म करने की आशा नजर आयी है. महामारी की रोकथाम में बड़े मुख्य देशों को आदर्श की भूमिका निभानी चाहिए. हालांकि टीका मिला है, लेकिन हमें फिर भी सार्वजनिक स्वास्थ्य पर ध्यान देना चाहिए और रोकथाम के कदम उठाने चाहिए, ताकि सभी लोगों की रक्षा की जा सके.