logo-image

चीन उच्च गुणवत्ता से गरीबी उन्मूलन का लक्ष्य साकार करेगा

कैनसू प्रांत की चेनय्वान काउंटी के प्रमुख हाउ चीछ्यांग ने कहा कि हमारे यहां उद्योगों के विकास को गरीबों की आय बढ़ाने और अमीर बनने के मुख्य चैनल मानते हैं.

Updated on: 11 Mar 2020, 03:00 AM

नई दिल्ली:

वर्ष 2020 के अंत तक चीन के ग्रामीण क्षेत्रों में सभी गरीब लोगों को गरीबी से छुटकारा पाने का लक्ष्य साकार किया जाएगा. यह चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय कमेटी द्वारा जनता को दिया गया वचन है. पार्टी के महासचिव शी चिनफिंग ने गरीबी उन्मूलन संगोष्ठी में पार्टी और देश के कार्यकर्ताओं को नवीनतम आदेश दिया. क्वांगशी प्रदेश की लूंगचौ काउंटी के एक गांव में स्थित कार्य दल के सदस्य ल्यांग चींगचैन ने कहा कि हमारी योजना है कि मसाला और फल पौधों के विशेष उद्योग के विकास से सभी गांववासियों को गरीबी से उबारा जाएगा. उधर, शानक्सी प्रांत की फूपींग काउंटी के छ्याओशी गांव में किसान वांग इनलूंग ने बत्तख पालन से अपनी आमदनी बहुत बढ़ायी है. गांव के मुखिया ने वांग इनलूंग को बत्तख बेचने में भारी मदद दी है.

यह भी पढ़ें-सिंधिया के बेटे को अपने पिता के फैसले पर गर्व, कहा- सत्ता का भूखा नहीं मेरा परिवार 

कैनसू प्रांत की चेनय्वान काउंटी के प्रमुख हाउ चीछ्यांग ने कहा कि हमारे यहां उद्योगों के विकास को गरीबों की आय बढ़ाने और अमीर बनने के मुख्य चैनल मानते हैं. हम घास मैदान, पशुपालन, फलों व सब्जियों का रोपण, वनस्पति और चीनी जड़ी बूटी तथा फूल बोने आदि के विशेष उद्योगों का जोरदार विकास कर रहे हैं. हम गरीबी पर अंतिम विजय हासिल करने में पूरी तरह संकल्पबद्ध हैं.

यह भी पढ़ें-MP Political Crisis : कांग्रेस विधायकों के इस्तीफों की मूल प्रति BJP नेता ने स्पीकर को सौंपी

आंकड़े बताते हैं कि अभी तक देश में 52 काउंटियों के 2707 गरीब गांव दर्ज हैं. पार्टी के महासचिव शी चिनफिंग के आदेश के मुताबिक केंद्र और विभिन्न स्तरीय सरकारों की वित्तीय संस्थाओं को गरीबी उन्मूलन सुनिश्चित करने के लिए धनराशि की गारंटी करनी पड़ेगी और वर्ष 2020 के अंत तक ग्रामीण क्षेत्रों में सभी गरीब लोगों को गरीबी से छुटकारा मिल पाएगा.