logo-image

वादों को पूरा करने में कोई कसर नहीं छोड़ेगा चीन: विदेश मंत्रालय

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता कंग श्वांग ने कहा कि चीन ने हमेशा सुधार और खुलेपन की अपनी प्रतिबद्धता पर जोर दिया है.

Updated on: 06 Nov 2019, 03:00 AM

नई दिल्ली:

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता कंग श्वांग ने कहा कि चीन ने हमेशा सुधार और खुलेपन की अपनी प्रतिबद्धता पर जोर दिया है. चीन व्यापक और प्रभावी रूप से इसे पूरा करने के लिए तैयार है. चार नवंबर को आयोजित नियमित संवाददाता सम्मेलन में संवाददाता ने पूछा कि चीन में यूरोपीय संघ के प्रतिनिधिमंडल ने एक नवंबर को एक बयान जारी किया कि यूरोपीय संघ चीन अंतर्राष्ट्रीय आयात एक्सपो द्वारा लाए गए नए व्यापारिक अवसरों का स्वागत करता है. ईयू चीन के सुधार और खुलेपन की प्रतिबद्धता का स्वागत करता है, लेकिन इसके साथ प्रतिबद्धता थकावट का जोखिम भी मौजूद है. इस पर चीन का क्या विचार है?.

कंग श्वांग ने कहा, "चीन ने यूरोपीय संघ के बयान पर ध्यान दिया है, और यह भी नोट किया है कि बयान के मुताबिक, पिछले साल पहले एक्सपो में भाग लेने के बाद यूरोपीय संघ की कंपनियों ने अपनी बिक्री बढ़ाई और नए ग्राहक प्राप्त किए. यह एक बहुत ही रोमांचक खबर है." कंग श्वांग ने कहा कि मौजूदा एक्सपो के दौरान, यूरोपीय देशों का उत्साह अभी भी कम नहीं हुआ है. बताया जाता है 17 यूरोपीय देश इसमें भाग लेंगे.

कंग श्वांग का कहना है कि चीन ने हमेशा सुधार और खुलेपन की अपनी प्रतिबद्धता पर जोर दिया है। हम अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरी तरह से और प्रभावी रूप से पूरा करेंगे. इसके तहत थकावट जैसी कोई समस्या नहीं है.

उनके मुताबिक, चीन और यूरोपीय संघ दुनिया की दो महत्वपूर्ण अर्थव्यवस्थाएं हैं और दो प्रमुख स्थिर बल हैं। बहुपक्षीयवाद और एक खुली विश्व अर्थव्यवस्था को बनाए रखने और संरक्षणवाद और एकतरफावाद का विरोध करने पर दोनों पक्षों के बीच व्यापक सहमति बनाई. उम्मीद है कि यूरोपीय पक्ष चीन के साथ सम्मान करते हुए द्विपक्षीय सहयोगों को और मजबूत बनाएगा.