logo-image

Russia-Ukraine War : यूक्रेन पर रूस के हमले से वाकिफ था चीन, ड्रैगन की थी ये मांग

रिपोर्ट में साफ इशारा किया गया है कि सीनियर चीनी अधिकारियों को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) की ओर से यूक्रेन के खिलाफ सैन्य कार्रवाई शुरू करने की जानकारी थी.

Updated on: 03 Mar 2022, 08:13 AM

highlights

  • चीन को यूक्रेन पर रूस के हमले की जानकारी पहले से थी
  • वाशिंगटन में चीनी दूतावास के प्रवक्ता लियू पेंग्यु ने कहा -दावे बेबुनियाद
  • चार फरवरी को मिले थे व्लादीमिर पुतिन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग 

New Delhi:

चीन को यूक्रेन पर रूस के हमले की जानकारी पहले से थी. बीजिंग में विंटर ओलंपिक (Winter Olympics) की समाप्ति से पहले यूक्रेन पर आक्रमण नहीं करने के लिए चीन ने रूस से कहा था. न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में इस बात का दावा किया है. रिपोर्ट के मुताबिक चीन ने रूस से बीजिंग में विंटर ओलंपिक खत्म होने से पहले यूक्रेन पर अटैक नहीं करने के लिए कहा था. बाइडेन प्रशासन के अधिकारियों और एक यूरोपीय अधिकारी के हवाले से यह रिपोर्ट पब्लिश की गई है. अधिकारियों ने इस जानकारी को लेकर पश्चिमी खुफिया रिपोर्ट का हवाला दिया है.

रिपोर्ट में साफ इशारा किया गया है कि सीनियर चीनी अधिकारियों को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की ओर से यूक्रेन के खिलाफ सैन्य कार्रवाई शुरू करने की जानकारी थी. रिपोर्ट में बताया गया है कि आधिकारिक सूत्रों ने मामले की गंभीरता को देखते हुए और ज्यादा जानकारी देने से मना कर दिया. हालांकि पहले भी ऐसी कई रिपोर्ट्स सामने आई थी जिनमें इस बात के संकेत दिए गए थे कि यूक्रेन पर हमले के लिए रूस चीन में होने वाले विंटर ओलंपिक खत्म होने तक इंतजार कर सकता है.

कीचड़ उछालने की साजिश- चीन का बयान

वहीं वाशिंगटन में चीनी दूतावास के प्रवक्ता लियू पेंग्यु ने कहा कि रिपोर्ट में किए गए दावे बेबुनियाद हैं. उन्होंने इसे महज अटकलें करार दिया है. पेंग्यू ने कहा कि इस रिपोर्ट का मकसद चीन को दोष देना और उसे बदनाम करना है. चीनी दूतावास के बयान पर अमेरिकी विदेश विभाग, सीआईए और व्हाइट हाउस राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने फिलहाल कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है.

विशेषज्ञों ने कहा- जल्दबाजी में किया दावा

दूसरी ओर सेंटर फॉर स्ट्रैटेजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज थिंक टैंक की चीनी एक्सपर्ट बोनी लिन ने कहा कि यह साफ नहीं है कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग को व्लादीमिर पुतिन के इरादों के बारे में कितनी जानकारी थी. उन्होंने कहा कि यूक्रेन में फंसे अपने नागरिकों को निकालने में चीन भी धीमा रहा. इससे भी यह साफ पता चलता है कि चीन भी रूसी हमले को लेकर पूरी तरह से तैयार नहीं था. लिन ने कहा कि ऐसे हालात में अभी कुछ भी दावे के साथ नहीं कहा जा सकता है. साथ ही उन्होंने रिपोर्ट के दावे पर संदेह जताया.

ये भी पढ़ें - Ukraine Crisis: पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन से फोन पर की बातचीत

'नो लिमिट्स' पार्टनरशिप की घोषणा

इससे पहले पश्चिमी देशों के प्रमुख और नेता कई हफ्तों से यूक्रेन पर रूस के संभावित हमले को लेकर चेतावनी देते रहे थे. बिजिंग में शीतकालीन ओलंपिक समाप्त होने के कुछ ही दिनों बाद 24 फरवरी को ही रूस ने उत्तर, पूर्व और दक्षिण दिशा से यूक्रेन पर तीन-तरफा हमला कर दिया था. व्लादीमिर पुतिन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने 4 फरवरी को शीतकालीन ओलंपिक की शुरुआत में मुलाकात की थी. इस दौरान 'नो लिमिट्स' पार्टनरशिप की घोषणा की गई थी. इस साझेदारी में पश्चिम के खिलाफ आपस में और अधिक सहयोग करने का वचन दिया गया था.