logo-image

चीन में बवंडर से 6 की मौत, 200 लोग घायल; बिजली व्यवस्था पटरी से उतरी

बुधवार को 82 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से बवंडर शाम 5.10 बजे काईयुआन पहुंचा. वहां इसने औद्योगिक पार्क को पूरी तरह से तहस-नहस कर दिया और शहर के दक्षिणी क्षेत्र की ओर बढ़ गया.

Updated on: 04 Jul 2019, 06:51 PM

highlights

  • 82 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवाएं. बारिश और ओले भी गिरे.
  • बवंडर ने आवासीय ब्लॉक और कारखानों को काफी नुकसान पहुंचाया.
  • बिजली आपूर्ति भी प्रभावित. अभी तक सुचारू नहीं हो पाई है.

बीजिंग.:

चीन के काईयुआन के समीप से एक शक्तिशाली बवंडर के गुजरने से करीब छह लोग मारे गए और 190 लोग घायल हो गए हैं. गुरुवार को मीडिया की रिपोर्ट से यह जानकारी मिली. समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, बुधवार को 82 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से बवंडर शाम 5.10 बजे काईयुआन पहुंचा. वहां इसने औद्योगिक पार्क को पूरी तरह से तहस-नहस कर दिया और शहर के दक्षिणी क्षेत्र की ओर बढ़ गया, जहां वह 15 मिनट में हल्का पड़ गया.

यह भी पढ़ेंः कुलभूषण जाधव केसः इस माह के अंत में फैसला सुना सकता है इंटरनेशनल कोर्ट: सूत्र

बारिश और ओलों ने मचाई तबाही
बारिश और ओलों के साथ आए बवंडर ने आवासीय ब्लॉक और कारखानों को काफी नुकसान पहुंचाया. इससे बिजली की आपूर्ति भी प्रभावित हुई, जो अभी तक पूरी तरह से सुचारू नहीं हो पाई है. एक स्थानीय परिवार ने कहा, 'बवंडर की वजह से हमारे घर की खिड़की पूरी तरह से टूट गई है, लेकिन हमारे घर को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचा है.' वहीं इससे बुरे तरीके से प्रभावित एक परिवार ने कहा, 'बवंडर हमारे घर में घुसा और हमारे कमरे के दरवाजे तोड़ दिए.'

यह भी पढ़ेंः 26/11 के मास्टरमाइंड हाफिज सईद पर पाकिस्तान की कार्रवाई को भारत ने बताया दिखावा

बिजली व्यवस्था पटरी से उतरी
सीसीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, रिहायशी इलाकों में हुए नुकसान के अलावा, औद्योगिक पार्क में कम से कम एक दर्जन कारखाने और भारी मशीनें बुरी तरह प्रभावित हुई हैं. बवंडर से हुए नुकसान का जायजा लेने वाले अधिकारी ने बताया कि 210 निवासियों को वहां से हटाया गया है और अभी सारा ध्यान जल्द से जल्द बिजली व्यवस्था को सुचारू करने पर है.