News Nation Logo

चीन में कोरोना वायरस पर खर्च किए गए 80.55 अरब युआन

चीन के संबंधित विभागों ने वित्तीय समर्थन नीतियां जारी कीं और छोटे व माइक्रो उद्यमों के लिए कर को कम किया है.

News State | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 16 Feb 2020, 09:05:19 AM
सांकेतिक चित्र

सांकेतिक चित्र (Photo Credit: न्यूज स्टेट)

highlights

  • चीन के विभिन्न विभागों ने कुल 80.55 अरब चीनी युआन का योगदान दिया.
  • वसंतोत्सव में 1 अरब लोग सरकार के आह्वान पर जश्म मनाने बाहर नहीं गए.
  • डब्ल्यूएचओ विशेषज्ञ चीन पहुंचे और सहयोग करना शुरू कर दिया है.

बीजिंग:  

चीन में फैले कोरोना वायरस (Corona Virus) निमोनिया के प्रकोप के बाद चीन (China) के विभिन्न स्तरीय वित्तीय विभागों ने सिलसिलेवार धन मुहैया कराया है. 13 फरवरी तक चीन के विभिन्न जगहों के संबंधित विभागों ने कुल 80.55 अरब चीनी युआन (Yuan) का योगदान दिया है जिससे महामारी की रोकथाम की जा सके. चीनी वित्त मंत्रालय के महामारी कार्य नेतृत्व दल के प्रभारी फू चिनलिन ने चीनी राज्य परिषद की एक न्यूज ब्रीफिंग में कहा कि हाल में चीन की केंद्र सरकार ने 17.29 अरब चीनी युआन हुबेई प्रांत और देश के विभिन्न स्थलों की महामारी रोकथाम, हुबेई (Hubei) प्रांत की केंद्रीय बुनियादी संरचनाओं के निवेश में इस्तेमाल किया है. महामारी से प्रभावित होकर कुछ व्यवसाय, खास तौर पर मध्यम व छोटे उद्यमों के सामने अपेक्षाकृत भारी दबाव आया है. कुछ उद्यमों में उत्पादन स्थगित हुआ है. इसके मद्देनजर चीन के संबंधित विभागों ने वित्तीय समर्थन नीतियां जारी कीं और छोटे व माइक्रो उद्यमों के लिए कर को कम किया है.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली का ताज आज सजेगा अरविंद केजरीवाल के सिर, मनीष सिसोदिया समेत 6 मंत्री भी लेंगे शपथ

चीन ने हुबेई के नेता को बदला
कम्युनिस्ट शासन वाले देश चीन में कोरोना वायरस फैलने के बाद आखिर हुबेई प्रांत के नेता को क्यों बदला गया, यह बड़ा सवाल इसलिए है क्योंकि चीन में आमतौर पर भ्रष्टाचार के लिए कड़ी सजा दी जाती है. अमेरिका स्थित चीनी राजदूत छ्वेइ थ्येनखाई ने अमेरिकी एनपीआर के साथ एक साक्षात्कार में चीन के कोविद-19 के रोकथाम कार्य और चीन-अमेरिका संबंधों पर सवालों के जवाब दिए. हुबेई प्रांत के कई नेताओं को बदलने की वजह बताते हुए उन्होंने कहा कि यह हमने जनता की अपील और जनता की मांग पर किया है. इस खास वक्त पर हमें सुयोग्य व्यक्तियों को और अधिक जिम्मेदारी देनी चाहिए.

यह भी पढ़ेंः उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम अखिलेश यादव को फोन पर मिली जान से मारने की धमकी

डब्ल्यूएचओ के दल ने शुरू किया काम
इस दौरान उन्होंने कहा कि कोविद-19 चीन के लिए एक बड़ी चुनौती है. कुछ हद तक यह पूरे अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के लिए भी मुश्किल चुनौती है. जहां यह चुनौती अभूतपूर्व है वहीं हमारा कदम भी अभूतपूर्व है. चीन महामारी रोकथाम कार्य में बड़ी मेहनत कर रहा है, मरीजों का उपचार करने और महामारी के आर्थिक व सामाजिक गतिविधियों पर असर को कम करने की कोशिश कर रहा है. छ्वेइ ने कहा कि महामारी के रोकथाम कार्य में चीन की केंद्र सरकार ने बड़ी भूमिका अदा की. चीन विभिन्न देशों के विशेषज्ञों के चीन की मदद करने का स्वागत करता है. हमें सब यह जानना चाहिए कि अगर विदेशी विशेषज्ञ चीन आते हैं, तो भी हमें उन की सुरक्षा की रक्षा करनी है. इसलिए चीन भी सुव्यस्थित रूप से विदेशी विशेषज्ञों के चीन में आने का प्रबंध करेगा. वास्तव में डब्ल्यूएचओ के कुछ विशेषज्ञ चीन पहुंच चुके हैं और चीन के साथ सहयोग करना शुरू कर दिया है.

यह भी पढ़ेंः बड़ी खबर : IPL 2020 का पूरा शेड्यूल जारी, जानिए कब, किसके के बीच और कहां होगा मैच

वसंतोत्सव का फीका पड़ा जश्न
वसंतोत्सव चीनियों के लिए साल में जश्न मनाने का सबसे उपयुक्त समय होता है. लोग आम तौर पर एक दूसरे के घर जाकर एक साथ खाना खाते हैं, बाहर शॉपिंग करते हैं और विविध परम्परागत गतिविधियां करते हैं, लेकिन इस वसंतोत्सव में कोविद-19 के फैलाव से बचाने के लिए देश में 1 अरब लोग सरकार के आह्वान पर बाहर नहीं गए और स्वेच्छा से घर में रुके. घर में फंसे चीनी लोग विविध मनोरंजक गतिविधियों के जरिये मनोरंजन करते हैं और इसे सोशल मीडिया पर शेयर भी करते हैं. चीन के पुबेई प्रांत के श्यांगयांग शहर के मैडम चांग ने एक हफ्ते में 807 सूरजमुखी के बीजों से कई चित्र बनाए. शांगतोंग के छिंगताओ के नेटीजन ने सूरजमुखी के बीजों से मिकी माऊस बनाया, जिस पर विदेशी मीडिया ने भी रिपोर्ट दी. लोग घर में मेज को फिंगपांग टेबल बना कर व्यायाम करते हैं. 7 करोड़ लोगों ने हुबेई के वुहान के ह्वोशनशान और लेइशनशान अस्पतालों के निर्माण की ऑनलाइन निगरानी की और दसों दिनों में अस्तपाल बनाने के आश्चर्य के गवाह बने.

First Published : 16 Feb 2020, 09:05:19 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.