logo-image

समुद्री से चीन के माल लदे जहाज हो रहे गायब, जानकर रह जाएंगे दंग

माल की ढुलाई से जुड़ी अधिकतर कंपनियां अपने जहाजों में आटोमैटिक आइडेंटीफिकेशन सिस्टम (AIS) लगा रखती हैं. इस सिस्टम से दुनिया में जहाज को कहीं भी ट्रैक किया जा सकता है.

Updated on: 27 Nov 2021, 10:11 PM

नई दिल्ली:

एक बार फिर वैश्विक आपूर्ती व्यवस्था में बाधा आने की वजह से नई समस्याएं पैदा हो गई हैं. चीन की समुद्री सीमा में ही माल लदे जहाज स्क्रीन से तेजी से गायब हो रहे हैं. पिछले 3 हफ्तों से यह सिलसिला जारी है. डाटा कंट्रोल रूम को जहाजों का ट्रैकिंग नहीं मिल पा रहा है. इससे गायब हुए जहाज की स्थिति के बारे में कोई सूचना नहीं मिल पा रही है. ऐसा जहाज दुर्घटनाग्रस्त की वजह से गायब हो रहे हैं या तकनीकी गड़बड़ी से, यह पता नहीं चल सका है. 

माल की ढुलाई से जुड़ी अधिकतर कंपनियां अपने जहाजों में आटोमैटिक आइडेंटीफिकेशन सिस्टम (AIS) लगा रखती हैं. इस सिस्टम से दुनिया में जहाज को कहीं भी ट्रैक किया जा सकता है. इस सिस्टम से मालवाहक पोत की वर्तमान स्थिति, गति आदि की जानकारी कंपनियों को हर वक्त मिलती रहती है. इससे माल के एक्सपोर्ट और इनपोर्ट के बारे में सही सूचना कंपनी को रहती है, जिसका व्यापार पर भी काफी प्रभाव पड़ता है.

कोरोना महामारी से प्रभावित वैश्विक आपूर्ति व्यवस्था में सबसे बड़े उत्पादक देश चीन के जहाजों का अचानक स्टेटस गायब होना काफी चिंता का विषय बनता जा रहा है. हाई फ्रीक्वेंसी रेडियो के जरिये जहाज से जुड़ी ये जानकारियां प्राप्त होती हैं. समुद्र तटों पर स्थित स्टेशनों के जरिये ये संदेश कंपनियों को प्राप्त होते हैं.

जब ये स्टेशन रेडियो सिग्नल नहीं पकड़ पाते तो सेटेलाइट के माध्यम से सिग्नल प्राप्त किए जाते हैं, लेकिन चीन के जहाजों के सिग्नल एकदम से गायब हैं. इससे जहाज के सही-सलामत होने की आशंका भी पैदा हो जाती है. अक्टूबर में भी पूरी दुनिया के बाजारों के लिए चीन का बिजली संकट चिंता का विषय बना था.