logo-image

लद्दाख में सड़क बनाना भारत के लिए खुद को तमाचा मारने जैसा-चीन

भारत के लद्दाख सेक्टर में मर्सिमिक ला से हॉट स्प्रिंग तक सड़क बनाने की खबर से चीन ने आलोचना की है।

Updated on: 25 Aug 2017, 06:58 AM

highlights

  • चीन की धमकी-लद्दाख में सड़क बनाने से बढ़ सकता है विवाद
  • ब्रिक्स में मोदी के शामिल होनें में पैदा कर सकता है मुश्किलें

ऩई दिल्ली:

भारत के लद्दाख सेक्टर में मर्सिमिक ला से हॉट स्प्रिंग तक सड़क बनाने की खबर की चीन ने आलोचना की है। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने गुरुवार को कहा, 'ऐसा लगता है जैसे भारत अपने ही चेहरे पर थप्पड़ मारा है।' साथ ही डोकाला विवाद बढ़ने की धमकी भी दी। 

बीजिंग के आक्रामक रुख से ऐसी स्थिति पैदा करने की एक रणनीति का संकेत मिलता है जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए राजनीतिक रूप से मुश्किल हो सकता है।

भारत पांगोंग झील के करीब एक क्षेत्र में सड़क का निर्माण कर रहा है, जहां इस महीने के शुरुआती दिनों में दोनों देशों के सैनिकों के बीच झड़प हुई थी।

चीनी प्रवक्ता ने कहा 'भारतीय पक्ष सड़क बनाने में जुटा है लेकिन भारत के इस कदम से खुद ही साबित हो जाता है भारतीय पक्ष कहता कुछ है और करता कुछ और है।' उन्होंने कहा कि लद्दाख जैसे विवादित क्षेत्र में सड़क निर्माण से इलाके में शांति और सद्भाव बिगड़ेगा।

इसे भी पढ़ें:  डोनाल्ड ट्रंप ने बिना चश्मा लगाए देखा सूर्य ग्रहण, सोशल मीडिया पर कुछ ऐसे हुए ट्रोल

उन्होंने कहा कि भारत-चीन सीमा के वेस्टर्न सेक्शन में सीमा का निर्धारण नहीं हुआ है और दोनों ही पक्ष शांति और यथास्थिति बनाए रखने के लिए सहमति दी है।

चीन ने भारत में यात्रा करने वाले अपने नागरिकों को दो महीने में दूसरी बार एडवाइज़री जारी की है। जिसमें कहा गया है कि चीनी नागरिक भारत यात्रा के दौरान रेल हादसों, प्रकृतिक आपदाओं और बीमारियों से खुद को सुरक्षित रखें।

इसे भी पढ़ें: शरीफ के पाकिस्तान छोड़कर भागने की आशंका, एग्जिट कंट्रोल लिस्ट में नाम डालने की उठी मांग