logo-image

चीन ने चेताया, कहा- डोकलाम गतिरोध से सबक ले भारत

चीनी सेना ने गुरुवार को भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत के बयान की आलोचना की है जिसमें उन्होंने कहा था कि डोकलाम एक विवादित क्षेत्र है।

Updated on: 25 Jan 2018, 11:47 PM

New Delhi:

चीनी सेना ने गुरुवार को भारतीय सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत के बयान की आलोचना की है जिसमें उन्होंने कहा था कि डोकलाम एक विवादित क्षेत्र है। चीनी सेना ने इस बात पर जोर देते हुए कहा कि यह क्षेत्र चीन का है और भारत को 73 दिनों के डोकलाम विवाद से सबक लेते हुए भविष्य में ऐसे घटनाओं से बचना चाहिए।

चीन के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता कर्नल वू कियान ने बिपिन रावत के बयान पर पहली बार टिप्पणी करते हुए कहा कि डोकलाम चीन का हिस्सा है।

बता दें कि जनरल रावत ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि पाकिस्तान के साथ-साथ भारत को चीनी सीमाओं पर भी ध्यान देने की जरुरत है। उन्होंने कहा था कि चीन की ओर से वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर दबाव बनाने की कोशिश की जा रही है।

12 जनवरी को आर्मी चीफ ने कहा था, 'चीन की पीपल्स लिबरेशन पार्टी यानी पीएलए उत्तरी डोकलाम के इलाके पर कब्जा कर चुकी है।

और पढ़ें: हरियाणा में आखिरकार रिलीज हुई 'पद्मावत', स्कूली बस पर हमला करने के मामले में 18 गिरफ्तार

जहां पर गतिरोध हुआ था वहां से दोनों पक्ष पीछे हट गए हैं लेकिन उस इलाके में तंबू अभी भी लगे हुए हैं। इस क्षेत्र को लेकर भूटान और चीन के बीच विवाद चल रहा है।'

इसी बयान पर टिप्पणी करते चीन के रक्षा मंत्रालय प्रवक्ता के कहा, 'भारत की ओर से की गई टिप्पणी से साफ है कि भारतीय सैनिकों ने अवैध तरीके से सीमा पार की है।'

यह कहते हुए उन्होंने डोकलाम में हुए गतिरोध को याद दिलाया और कहा कि आगे भी भारत को ऐसी घटनाएं टालने की कोशिश करना चाहिए।

बता दें कि पिछले साल 16 जून को भारतीय सैनिकों ने विवादित डोकलाम क्षेत्र में चीन को सड़क बनाने से रोक दिया था। यहां पर लगातार 73 दिनों तक गतिरोध चला था। 28 अगस्त को जाकर यह विवाद सुलझा और चीनी सैनिक पीछे हटे।

और पढ़ें: गणतंत्र दिवस समारोह में राहुल को चौथी पंक्ति में मिली जगह, कांग्रेस नेताओं ने कहा-BJP कर रही ओछी राजनीति