logo-image

China Saloa Typhoon: चीन में तूफानी तबाही! प्लेन.. ट्रेन.. कैंसिल, Red Alert जारी

चीन में भयानक तूफान आया है. पूरे देश में इसे लेकर रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है. प्लेन.. ट्रेन सबकुछ बंद कर दिया है. देखिए क्या मंजर है...

Updated on: 01 Sep 2023, 06:59 AM

नई दिल्ली:

चीन में खतरे की घंटी! भयानक तूफान Saloa चीन में तबाही मचा सकता है, इसे देखते हुए पूरे देश में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है. करीब 200 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से आगे बढ़ रहा साओला, हांगकांग और गुआंग्डोंग जैसे इलाकों को अपनी चपेट में ले सकता है. फिलहाल दक्षिणपूर्वी तट से शुरू हुई ये तबाही, इन इलाकों से करीब 300 किलोमीटर की दूरी पर है, जो लगातार रौद्र रूप ले रहा है. आज यानि 1 सितंबर को इस खतरनाक तूफान के तटीय इलाकों से टकराने का अनुमान है...

चीन का राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र, लगातार इसपर पैनी नजर बनाए हुए है. तूफाना से होने वाली तबाही के मद्देनजर देश के हर हिस्से में चेतावनी जारी कर दी गई है. फिलहाल दक्षिण-पूर्व में स्थित गुआंग्डोंग प्रांत से इसकी दूरी करीब 300 किलोमीटर से ज्यादा होने का अनुमान है. हालांकि ये लगातार आगे बढ़ रहा है, जिससे तबाही का खौफ बरकरार है. 

रफ्तार पकड़ रही तबाही

बता दें कि चीनी मौसम केंद्र का अनुमान है कि आज यानि 1 सितंबर के करीब, ये खतरनाक तूफान देश के तटीय इलाके, हुइलाई काउंटी से हांगकांग तक टकरा सकता है. बीते गुरुवार दोपहर करीब इसकी हवा की रफ्तार 209 किलोमीटर प्रति घंटे दर्ज की गई थी, जो तट से टकराने के बाद और भी बढ़ जाएगी. ये मंजर चीन के लोगों के लिए बहुत डरावना होने वाला है. 

वहीं तबाही भरे इस तूफान का असर अब चीन के बाजार, तमाम दुकानों और यहां तक की ट्रेन और हवाई उड़ानों पर भी पड़ा है. साओला की खबर सुनते ही चीनी लोग डरे हुए हैं, ऊपर से जारी रेड अलर्ट ने उन्हें ज्यादा परेशान कर दिया है. हांगकांग में तूफान के मद्देनजर शहर के व्यवसाय, स्कूल यहां तक कि स्टॉक एक्सचेंज पर भी ताला लटका दिया जाएगा.

उमड़ा लोगों का हुजूम 

इस खबर के बाद चीनी बाजारों में लोगों का हुजूम नजर आने लगा है. बेताहाशा भीड़ खाद्य सामाग्री खरीदने के लिए  उमड़ी पड़ी है. तूफान के भयानक मंजर को देखते हुए लोग पहले से तैयारी कर रहे हैं. वहीं साओला ने ट्रेन और हवाई उड़ानों पर भी बुरा असर डाला है. फिलहाल तूफान के चक्कर में सभी उड़ाने रद कर दी गई हैं. साथ ही कई प्रमुख रेल लाइनों पर ट्रेनों को निलंबित कर दिया है.