logo-image

China Restaurant Blast: चीन के रेस्टोरेंट में गैस टैंक में विस्फोट, 31 लोगों की मौत, 7 घायल

Blast in China Restaurant: चीन के एक रेस्टोरेंट में ब्लास्ट की खबर है. बताया जा रहा है कि इस धमाके में 31 लोगों की मौत हो गई है और 7 लोग घायल हुए हैं. सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, ये धमाका उत्तर-पश्चिमी निंग्ज़िया क्षेत्र में बुधवार देर र

Updated on: 22 Jun 2023, 10:03 AM

New Delhi:

Blast in China Restaurant: चीन के एक रेस्टोरेंट में ब्लास्ट की खबर है. बताया जा रहा है कि इस धमाके में 31 लोगों की मौत हो गई है और 7 लोग घायल हुए हैं. सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, ये धमाका उत्तर-पश्चिमी निंग्ज़िया क्षेत्र में बुधवार देर रात बारबेक्यू रेस्तरां में हुआ. जिसमें एक गैस टैंक में हुए विस्फोट में 31 लोगों की मौत हो गई. राहत बचावन में लगे कर्मचारियों ने सात घायल लोगों को भी निकाला है. ये हादसा निंग्ज़िया प्रांत की राजधानी यिनचुआन में हुआ. जब तरलीकृत पेट्रोलियम गैस का एक टैंक फट गया.

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने घायलों के संपूर्ण इलाज और विस्फोट की जांच के आदेश दिए हैं. साथ ही हादसे के जिम्मेदार लोगों को दंडित करने की भी बात कही है. वहीं यिनचुआन सरकार के आधिकारिक वीचैट अकाउंट के से बताया गया कि ये विस्फोट तब हुआ जब शेफ गैस टैंक पर वाल्व बदल रहा था, लगभग एक घंटे बाद कर्मचारियों ने रिसाव की गंध आने की सूचना दी.

ये भी पढ़ें: Modi In USA: पीएम मोदी ने व्हाइट हाउस में किया डिनर, खाने में परोसे गए ये लजीज व्यंजन

सरकारी की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय ने घटनास्थल पर एक कार्य समूह भेजा है. एक स्थानीय अखबार निंगज़िया डेली ने कहा है कि स्थानीय सरकार ने विस्फोट की जांच के लिए एक टीम गठित की है. जो विस्फोट के जिम्मेदार लोगों को भी चिन्हित करेगी. बता दें कि मार्च 2019 के बाद से चीन में इस तरह के विस्फोट की ये दूसरी घटना है. मार्च 2019 में पूर्वी प्रांत जियांग्सू में एक रासायनिक संयंत्र में विस्फोट की घटना हुई थी. जिसमें 78 लोगों की मौत हो गई थी और कई लोग घायल भी हुए थे.

ये भी पढ़ें: Myanmar Earthquake: म्यांमार में लगातार दूसरी बार महसूस किए गए भूकंप के झटके,  इतनी रही तीव्रता

 

इस साल भी चीन में हुई हैं ऐसी घटनाएं

बता दें कि चीन में बीते कुछ महीनों में इसी तरह की और भी कई घटनाएं देखने को मिली है. यहां मई दिवस की छुट्टियों के दौरान एक पेट्रोकेमिकल संयंत्र में विस्फोट हुआ था. जिसमें 9 लोगों की मौत हुई थी. वहीं तीन लोग एक हेलीकॉप्टर हादसे में मारे गए थे. इसके अलावा इसी साल फरवरी में एक कोयला खदान के ढह गई थी. जिसमें 53 मंगोलियाई मजदूर मारे गए थे. यही नहीं पिछले साल नवंबर में एक कंपनी में आग लगने से 38 लोगों की जान गई थी.

  • HIGHLIGHTS
  • चीन के रेस्टोरेंट में गैस सिलेंडर में धमाका
  • 31 लोगों की मौत, 7 घायल
  • राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने दिए जांच के आदेश