logo-image

Corona कम नहीं हो रहा चीन में, सोमवार को 25 अप्रैल बाद आए सबसे ज्यादा केस

सोमवार को चीन में 25 अप्रैल के बाद कोरोना संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले सामने आए. नए मामलों के क्रम में आबादी के लिहाज से कई प्रमुख शहरों की स्थिति खराब है.

Updated on: 14 Nov 2022, 01:59 PM

highlights

  • चीन में बीते सप्ताह ही कोरोना प्रतिबंधों में कुछ ढील दी गई
  • शनिवार से ही फिर से कई शहरों में बढ़ने लगे कोविड केस
  • अगले साल मार्च में कोरोना प्रतिबंधों खत्म करने पर संशय

बीजिंग:

सोमवार को बीजिंग समेत चीन के अन्य प्रमुख शहरों में कोरोना संक्रमण के रिकॉर्ड मामले सामने आए हैं. इसके साथ ही स्थानीय प्रशासन पर इस बात का दबाव बढ़ गया है कि किस तरह वह कोरोना के प्रचार प्रसार पर रोक लगाएं, जिसका असर आम लोगों की जिंदगी और आर्थिक गतिविधियों पर कम से कम पड़े. आंकड़ों की भाषा में बात करें तो सोमवार को समग्र चीन (China) से 16,072 मामले सामने आए. रविवार को यह आंकड़ा 14,761 था. बीजिंग में कोविड प्रतिबंधों में थोड़ी ढील के बाद शनिवार से मामले फिर से बढ़ने शुरू हो गए हैं. यही हाल झेंगझाउ, गुआंगझोउ और चोंगकिंग समेत शंघाई जैसे बड़े शहरों का है. माना जा रहा है कि कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर शी जिनपिंग (Xi Jinping) प्रशासन अगले साल मार्च से कोरोना प्रतिबंध पूरी तरह हटाने के अपने फैसले पर फिर से विचार कर सकता है. इस बीच चीन की जीरो कोविड पॉलिसी को लेकर आम लोगों में गुस्सा बढ़ता जा रहा है. ऐसे में चीन में कोविड-19 (COVID-19) के मामलों पर बिंदुवार डालते हैं एक नजर

  • सोमवार को चीन में 25 अप्रैल के बाद कोरोना संक्रमण के सबसे ज्यादा मामले सामने आए. नए मामलों के क्रम में आबादी के लिहाज से कई प्रमुख शहरों की स्थिति  खराब है. बीजिंग समेत अन्य बड़े शहरों में संक्रमण के मामले फिर से डरा रहे हैं.
  • आंकड़ों की भाषा में बात करें तो बीजिंग, गुआंगझेउ, चोंगकिंग और झेंगझाउ में भी विगत कई माह बाद कोरोना के मामलों में रिकॉर्ड वृद्धि देखी गई है. बीजिंग में सोमवार को 407 नए मामले आए, जबकि रविवार को 235 केस सामने आए थे.
  • गुआंगझेउ में कोरोना का नए सिरे से तेजी से प्रसार हो रहा है. सोमवार को यहां 4,065 मामले सामने आए, जबकि रविवार को 3,653 कोविड-19 संक्रमण के मामले सामने आए थे.
  • चीन का मैन्युफेक्चरिंग हब करार दिया जाने वाला झेंगझाउ में रविवार के 2,642 मामलों की तुलना में सोमवार को 2,981 संक्रमण के नए मामले सामने आए.

यह भी पढ़ेंः World Diabetes Day 2022: घर में ही समाधान! रसोईघर में रखी ये 5 चीजें हैं मधुमेह का उपचार

  • 3 करोड़ 20 लाख की आबादी वाले चोंगकिंग में भी कोरोना संक्रमण के मामलों में उछाल देखी जा रही है. रविवार के 1,820 मामलों की तुलना में सोमवार को 2,297 नए मामले सामने आए.
  • बीते सप्ताह चीन ने कोविड नियमों में बदलाव किया था. जिन्हें कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद बड़ी ढील करार दिया गया. स्वास्थ्य प्रशासन ने इन बदलावों को कोरोना के प्रचार-प्रसार को रोकने के लिए नियमों में बदलाव को अपने प्रयासों में अपग्रेडेशन की संज्ञा दी थी.
  • इन बदलाव के तहत चीन के स्वास्थ्य विभाग ने क्वारंटाइन पीरियड में कमी लाते हुए सार्वजनिक स्थानों में लॉकडाउन जारी रखने की घोषणा की थी.
  • इसके साथ ही स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना संक्रमण के लिहाज से इलाकों को दो श्रेणियों में बांटने का निर्णय किया. इसके तहत अब सिर्फ हाई और लो क्षेत्र ही वर्गीकरण के लिए बचे हैं. मीडियम की श्रेणी को खत्म कर दिया गया है.