logo-image

अमेरिका के व्यापारिक निर्णयों के बाद चीन का ऐलान, कहा- किसी भी व्यापार युद्ध स्थिति में अंत तक लड़ेंगे

चीन के विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को अमेरिका द्वारा चीनी सामान पर आयात शुल्क लगाए जाने के घटनाक्रम पर कहा कि चीन किसी भी तरह के व्यापार युद्ध में अंत तक लड़ेगा।

Updated on: 24 Mar 2018, 09:36 AM

बीजिंग:

अमेरिका के चीनी सामानों के आयात पर शुल्क लगाने के बाद दोनों देशों के बीच व्यापारिक स्तर से ऊपर तनाव बढ़ता जा रहा है।

चीन के विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को अमेरिका द्वारा चीनी सामान पर आयात शुल्क लगाए जाने के घटनाक्रम पर कहा कि चीन किसी भी तरह के व्यापार युद्ध में अंत तक लड़ेगा।

विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा कि चीन, अमेरिका को सचेत निणय लेने का आग्रह करेगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, कारोबारी समूहों और विशेषज्ञों की ओर से सख्त चेतावनियों के बावजूद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को चीन सामानों के आयात पर 60 अरब डॉलर तक का शुल्क लगाने संबंधी मेमो पर हस्ताक्षर कर दिए। इसके साथ ही अमेरिका में चीन के निवेश पर भी सीमा लगा दी।

व्हाइट हाउस के व्यापार सलाहकार ने संवाददाताओं को बताया कि यह जवाबी कार्रवाई चीन को भारी पड़ सकती है।

इसके जवाब में हुआ ने कहा कि इन टिप्पणियों से पता चलता है कि चीन के खुद के वैध अधिकारों और हितों की रक्षा करने में हमारी क्षमता को कमतर आंका गया है।

और पढ़ें: डोनाल्ड ट्रंप के रूढिवादी विचारों से शुरू हो सकता है व्यापार युद्ध: पॉल क्रुगमैन

इससे पहले चीन ने शुक्रवार को घोषणा की थी कि वह अमेरिका से आयातित उत्पादों पर करीब तीन अरब डॉलर का भारी शुल्क लगाने पर विचार कर रहा है, जिससे अमेरिका में चीन से आयातित स्टील और अल्युमीनियम पर आयात शुल्क लगाए जाने से हुए घाटे की भरपाई की जा सके।

दरअसल अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चीन के साथ एक बड़ी व्यापारिक जंग का ऐलान करते चीनी वस्तुओं के आयात पर 60 अरब डॉलर का शुल्क (टैरिफ) लगा दिया था। इसके साथ ही, अमेरिका ने अमेरिकी प्रौद्योगिकी में निवेश की बीजिंग की आजादी कम कर दी है।

और पढ़ें: चीन ने अमेरिकी उत्पादों पर बढ़ाया शुल्क, रूस भी कर रहा है विचार