logo-image

चीन ने तिब्बत-नेपाल हाइवे खोला, रणनीतिक तौर पर भारत के लिये चिंता

चीन ने नेपाल के लिये तिब्बत से हो कर जाने वाले रणनीतिक हाईवे को खोल दिया है। जिसे नागरिक और सैन्य ज़रूरतों के लिये खोला गया है।

Updated on: 18 Sep 2017, 07:46 PM

नई दिल्ली:

चीन ने नेपाल के लिये तिब्बत से हो कर जाने वाले रणनीतिक हाईवे को खोल दिया है। जिसे नागरिक और सैन्य ज़रूरतों के लिये खोला गया है। लेकिन इससे भारत की रणनीतिक चिंताएं बढ़ सकती हैं।

चीनी मीडिया के अनुसार वहां के विशेषज्ञों का कहना है कि इस रास्ते के खोलने से चीन को दक्षिण एशिया में पैठ बनाने में आसानी होगी।

तिब्बत में शिगेज एयरपोर्ट और शिगेज शहर के बीच खुले 40.4 किलोमीटर लंबे इस राजमार्ग को आधिकारिक तौर पर लोगों के लिए शुक्रवार को खोला गया।

ग्लोबल टाइम्स के अनुसार इस हाइवे के खुलने से यात्रा में समय कम लगेगा।

चीनी विशेषज्ञों के अनुसार, 'इससे चीन को आर्थिक और सैन्य सुरक्षा के लिहाज से दक्षिण एशिया में पहुंच बनाने में आसानी होगी।'

और पढ़ें: हाफिज की पार्टी मिल्ली मुस्लिम लीग 2018 के चुनाव में लेगा हिस्सा

भौगोलिक रूप देखा जाए तो दक्षिण एशिया तक सड़क या रेल संपर्क का कोई भी विस्तार भारत, भूटान से होकर बांग्लादेश तक जा सकेगा। इधर चीन पहले से ही रेल नेटवर्क के जरिए नेपाल तक जाने की योजना बना रहा है।

चीनी अधिकारियों का कहना है कि यह परियोजनाएं बेहद उपयोगी हैं और यदि नई दिल्ली से साथ आना चाहे तो इनसे भारत और चीन दोनों को मदद मिलेगी।

और पढ़ें: अमेरिका ने कोरियाई इलाके में भेजा बम वर्षक विमान, टेंशन बढ़ना तय