News Nation Logo

तालिबान की राह पर चीन, बच्चों की गलतियों की सजा मां-बाप को

अब चीन ने एक तालिबानी फरमान जारी किया है. इसके तहत चीन ऐसा कानून लागू करने की तैयारी कर रहा है, जिसमें बच्चों की गलतियों के लिए उनके मां-पिता को कसूरवार ठहराया जाएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 19 Oct 2021, 01:14:59 PM
China Children

चीन में बच्चों की गलती पर मां-बाप को मिलेगी सजा. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • चीन फिर शक्ति के बल पर लागू करने जा रहा एक 'तालिबानी कानून'
  • अब बच्चों की गलतियों के लिए मां-बाप होंगे जिम्मेवार, मिलेगी सजा
  • हालांकि इस प्रस्तावित कानून पर अभी बहस होनी है बाकी

बीजिंग:

चीन ने अपने देश में कायदे-कानूनों को शक्ति के बल पर लागू किया हुआ है. अब चीन ने एक तालिबानी फरमान जारी किया है. इसके तहत चीन ऐसा कानून लागू करने की तैयारी कर रहा है, जिसमें बच्चों की गलतियों के लिए उनके मां-पिता को कसूरवार ठहराया जाएगा. जानकारी के मुताबिक चीन की संसद शिक्षा संवर्धन कानून के एक मसौदे पर विचार करेगी जो मां-पिता को अपने बच्चों के बुरे व्यवहार के लिए जवाबदेह बनाएंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अगर यह कानून पारित हो जाता है तो माता-पिता को अपने बच्चों की गलतियों के लिए दंडित किया जाएगा. बच्चों को मजबूरन चीनी कम्युनिस्ट पार्टी, देश और समाजवाद से प्यार करना सिखाया जाएगा.

प्रस्तावित कानून पर बहस होनी बाकी
हालांकि प्रस्तावित कानून के मसौदे पर अभी बहस होनी बाकी है. प्रस्तावित नियम बच्चों को आराम करने और व्यायाम करने के लिए अलग-अलग समय निर्धारित करने की भी बात कहता है. विधायी मामलों के आयोग के प्रवक्ता जांग तिवेई ने मीडिया से बात करते हुए कहा है कि बच्चे कई कारणों से गलत काम को अंजाम देते हैं. इसका प्रमुख कारण परिवार में शिक्षा की कमी है. रिपोर्ट्स के मुताबिक ड्राफ्ट में कहा गया है कि बच्चों में बुजुर्गों का सम्मान और युवाओं की देखभाल करने की भावना पैदा हो, इसे लेकर भी काम किए जाने की बात कही गई है.

चीन ने बच्चों के लिए तैयार की गाइडलाइंस
हाल ही में चीन ने बच्चों की सेहत का ध्यान रखने को लेकर ऑनलाइन गेम खेलने को लेकर गाइडलाइंस तैयार की हैं. इसके मुताबिक बच्चे एक सप्ताह में तीन घंटे ही गेम खेल सकेंगे. सरकार का कहना है कि नए नियम से बच्चों की मानसिक और शारीरिक सेहत बेहतर हो सकेगी. इससे पहले चीनी जिनपिंग सरकार ने चीनी पुरुषों ने कम फेमिनिन होने की अपील की थी. इसके साथ ही इंटरनेट सेलिब्रिटीज के अंधभक्त बनने के बजाए फुटबॉल जैसे खेलों को बढ़ावा देना था.

First Published : 19 Oct 2021, 01:14:59 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.