logo-image

क्या कोरोना वायरस से हुई मौत को आंकड़ों को छिपा रहा चीन? आखिर क्या है सच्चाई...

चीन जिस तरह से सूचनाओं को दुनिया से छिपाकर रखता है और जिस तरह से उस देश में पाबंदियां है, खासकर सोशल मीडिया, गूगल यानी कि सर्च इंजन जैसी चीजें अपने देश में बैन कर रखता है तो क्या चीन पर संदेह जाता है.

Updated on: 06 Feb 2020, 02:49 PM

नई दिल्ली:

चीन जिस तरह से सूचनाओं को दुनिया से छिपाकर रखता है और जिस तरह से उस देश में पाबंदियां है, खासकर सोशल मीडिया, गूगल यानी कि सर्च इंजन जैसी चीजें अपने देश में बैन कर रखता है तो क्या चीन पर संदेह जाता है कि कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या भी चीन दबा रहा है. चीन के वुहान शहर से दुनियाभर में फैला ये वायरस लोगों के जान का दुश्मन है. खुद चीन में अभी तक 563 लोगों की मौत हो चुकी है. ये आंकड़े सरकारी आंकड़ें हैं न जानें सच्चाई क्या है. लेकिन चीन से ही एक बड़ी बात सामने आई है और वो बात ये है कि चीन इन मौत के इन आंकड़ों के साथ भी छेड़छाड़ कर रहा है.

महामारी का रूप लेते जा रहे करॉना वायरस को लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ है। करॉना वायरस के गढ़ चीन की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी टेनसेंट के अनजाने में लीक किए गए डेटा ने इस बीमारी की भयावहता को उजागर कर‍ दिया है। टेनसेंट के मुताबिक करॉना वायरस से देश में अब तक 24 हजार से ज्‍यादा लोग मारे गए हैं। उधर, चीन सरकार ने दावा किया है कि इस वायरस से अब तक केवल 563 लोगों की मौत हुई हैं।

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस से ठीक हुआ दुनिया का पहला मरीज, इस देश ने कर दिखाया बड़ा कारनामा

हालांकि दुनियाभर में विवाद बढ़ने के बाद टेनसेंट ने अपने आंकड़े को बदल दिया लेकिन अनजाने में हुए इस खुलासे के बाद अब ऐसी अटकलें तेज हो गई हैं कि चीन कम्‍युनिस्‍ट पार्टी करॉना वायरस की गंभीरता को विश्‍वभर से छिपा रही है.


अब इसके बाद कुछ महत्वपूर्ण सवाल भी उठते हैं-
1) अगर वायरस से ज्यादा लोगों की मौत हुई है, मौत के आंकड़ों को छिपाने का मकसद क्या हो सकता है ?
2) कोरोनावायरस का दुनिया की अर्थव्यवस्था पर क्या असर हो रहा है ?
3) कोरोनावायरस का भारत की अर्थव्यवस्था पर क्या असर होता है ?

चीन (China) में घातक कोरोना वायरस (Corona Virus) से बुधवार को 73 और लोगों की जान जाने से इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 563 हो गई और इस विषाणु से संक्रमित होने के 28,018 मामलों की पुष्टि हुई है. चीन राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि बुधवार को इससे 73 और लोगों की जान चली गई और इनमें से 70 हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान से थे, जहां इससे सबसे अधिक लोग मारे गए हैं. आयोग ने बताया कि देश में अभी तक इस वायरस की चपेट में आने से कुल 563 लोगों की जान जा चुकी है और 28,018 मामलों की पुष्टि हुई है.

यह भी पढ़ें : LIVE UPDATES : क्‍या कांग्रेस को 1984 का सिख विरोधी दंगा याद है, क्‍या वे अल्‍पसंख्‍यक नहीं थे: पीएम मोदी

उन्‍होंने बताया कि बुधवार को 5,328 नए मामलों की पुष्टि हुई, जिनमें से 2,987 हुबई प्रांत में सामने आए. चीन में बुधवार को 640 मरीज गंभीर रूप से बीमार हो गए और कुल 3,859 लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है. आयोग ने बताया कि बुधवार तक हांगकांग में इसके संक्रमण 21, मकाउ में 10 और ताइवान में 11 मामले सामने आए गए थे.
चीन (China) से पूरी दुनिया में फैले कोरोना वायरस (Corona virus) से सभी देश डरे हुए हैं. भारत में भी इसके मरीज मिलने से भारत सरकार (Indian Government) ने चीन (China) से आने वालों के लिए दरवाजे बंद कर दिए हैं. इस दहशत के बीच में थाइलैंड (Thailand) से कोरोना वायरस (Corona virus) को लेकर एक राहत भरी खबर आई है. दरअसल थाइलैंड ने दावा किया है कि उसने कोरोना वायरस से पीड़ित अपने एक नागरिक को ठीक किया है.

थाईलैंड के पब्लिक हेल्थ मिनिस्टर Anutin Charnvirakul ने इस बात पर की पुष्टि की है. एएनआई की खबर के अनुसार, थाइलैंड का यह नागरिक 50 साल का है जो कि एक टैक्सी ड्राइवर है. मरीज के ठीक होने के बाद उसे उसके परिवार वालों से मिलाया गया लेकिन उसके परिवार वालों को कोरोना वायरस जैसी कोई शिकायत नहीं हुई.