News Nation Logo

China News : चीन में पिछले 1000 सालों की सबसे भयंकर बारिश, आई विनाशकारी बाढ़

लगातार शहरीकरण व जलवायु परिवर्तन की वजह से चीन में इस बार बारिश ने विनाशक रूप ले लिया है.  बाढ़ में फंसे लोग, पलटी पड़ी कारें और चीन की सड़कों के डरावने दृश्य पिछले तीन दिनों से सोशल मीडिया पर खूब देखने को मिल रहे हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Rajneesh Pandey | Updated on: 22 Jul 2021, 11:10:48 AM
HEAVY RAINFALL IN CHINA

HEAVY RAINFALL IN CHINA (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • चीन में पिछले 1000 सालों की सबसे भयंकर बारिश
  • 12 मेट्रो यात्रियों सहित कम से कम 25 लोगों की मौत
  • हेनान प्रांत में अगले तीन दिनों तक बारिश की संभावना

नई दिल्ली:

चीन में हर वर्ष भारी बारिश होती है, जिसकी वजह से जान-माल का काफी नुकसान होता है. लेकिन लगातार शहरीकरण व जलवायु परिवर्तन की वजह से इस बार बारिश ने और भी ज्यादा विनाशक रूप ले लिया है. बाढ़ में फंसे लोग, पलटी पड़ी कारें और चीन की सड़कों के डरावने दृश्य पिछले तीन दिनों से सोशल मीडिया पर खूब देखने को मिल रहे हैं. चीन की जिन्हुुआ न्यूज की एक वीडियो में Zhengzhou city के मेट्रो लाइनों के अंदर गले तक पानी में फंसे लोग दिखाई दे रहे हैं. इन लोगों की संख्या लगभग 1.2 करोड़ है, जो बचाव कार्यकर्ताओं के आने का इंतजार कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें : महामारी के दौरान अमेरिका में जीवन प्रत्याशा 1.5 साल कम

देश में अफरा-तफरी का माहौल

चीन के मध्य हेनान प्रांत में 1,000 वर्षों में हुई सबसे भारी बारिश के कारण अब तक 12 मेट्रो यात्रियों सहित कम से कम 25 लोगों की मौत हो चुकी है. अधिकारियों ने कहा है कि Zhengzhou में शनिवार से मंगलवार तक 617.1 मिमी वर्षा दर्ज की गई, जो शहर में वार्षिक औसत वर्षा (640.8 मिमी) के लगभग समान है।

राज्य द्वारा संचालित मीडिया के अनुसार, बाढ़ से कुल 1.24 मिलियन लोग प्रभावित हुए और 1,60,000 से अधिक लोगों को बचाया गया. सात लोगों के लापता होने की खबर है, जबकि दीवार गिरने से दो की मौत हो गई. न केवल Subway, सड़कों, होटलों और इमारतों में पानी भर गया, बल्कि शाओलिन मंदिर भी कथित तौर पर भीषण बाढ़ की चपेट में आ गया है. जिससे पूरे देश में अफरा-तफरी का माहौल बना हुुआ है.

अगले तीन दिनों तक और बारिश की संभावना जता रहे मौसम विज्ञानी

जैसा कि मौसम विज्ञानी हेनान प्रांत में अगले तीन दिनों के लिए अभी और बारिश की भविष्यवाणी कर रहे हैं, राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने खोज और बचाव कार्यों के लिए बीजिंग से लगभग 650 किमी दक्षिण पश्चिम में शहर में 5,700 पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के सैनिकों को तैनात किया है.

CGTN चैनल पर दिखाए गए दृश्यों में Firefighters, Zhengzhou शहर के एक स्कूल से 150 बच्चों और कर्मचारियों को बचाते हुुए दिखाई दे रहे हैं. मूसलाधार बारिश में फंसे लोगों के लिए जहां अस्पताल और स्कूल बंद हो गए हैं, वहीं पुस्तकालय, सिनेमाघर और संग्रहालय इस कठिन समय में आश्रय बन गए हैं. रॉयटर्स के अनुसार, Zhengzhou का सबसे बड़ा हॉस्पिटल, जिसमें 7,000 से अधिक बेडों की सुविधा है, उस में भी अब लोगों के लिए कोई जगह नहीं बची और लोग लाचार हैं. इसलिए अधिकारियों को लगभग 600 गंभीर रूप से बीमार रोगियों के लिए परिवहन की व्यवस्था करने के लिए कहा गया है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 22 Jul 2021, 11:08:40 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.