logo-image

चीन ने पूरी दुनिया में फैलाया कोरोना वायरस, जवाबदेह ठहराने की जरूरत, बोला अमेरिका

व्हाइट हाउस के एक शीर्ष अधिकारी ने सोमवार को कहा कि चीन (China) को दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रसार के लिए जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए.

Updated on: 27 Apr 2020, 10:31 PM

वाशिंगटन:

व्हाइट हाउस के एक शीर्ष अधिकारी ने सोमवार को कहा कि चीन (China) को दुनियाभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रसार के लिए जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए. अधिकारी ने साथ ही चीन पर यह आरोप भी लगाया कि वह निम्न गुणवत्ता के एंटीबॉडी जांच किट का निर्यात करके इस स्थिति से लाभ अर्जित कर रहा है. पिछले कुछ हफ्तों में, ट्रंप प्रशासन ने चीन के खिलाफ बयानबाजी तेज कर दी है.

ट्रंप प्रशासन ने चीन पर गैर-पारदर्शी होने और उसे दुनियाभर में कोरोना वायरस के प्रसार के लिए जिम्मेदार ठहरा रहा है. यह वायरस एक महामारी का रूप लेने से पहले पहली बार चीन के वुहान (Wuhan) शहर में सामने आया था. व्यापार एवं विनिर्माण कार्यालय के निदेशक तथा राष्ट्रीय रक्षा उत्पादन अधिनियम के नीति समन्वयक पीटर नवारो ने ‘फॉक्स न्यूज’ से कहा, ‘चीन ने वायरस को छह सप्ताह तक छिपाया. वे इसे वुहान में काबू कर सकते थे. उन्होंने नहीं किया. उन्होंने दुनिया भर में इसे फैलाया. सैकड़ों चीनी मिलान, न्यूयॉर्क और अन्य स्थानों के लिए विमानों में सवार हुए.’

इसे भी पढ़ें:सऊदी अरब ने लिया ये ऐतिहासिक फैसला, पूरी दुनिया कर रही है तारीफ; पढ़ें पूरी खबर

उन्होंने कहा, 'उस छह सप्ताह की अवधि के दौरान, उन्होंने दुनिया भर में व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण और मास्क जैसे बचावों की कमी उत्पन्न की जिससे सार्वजनिक स्वास्थ्य कर्मी इनसे वंचित हुए. आज चीन इस स्थिति लाभ उठा रहा है.'

और पढ़ें:Covid-19 के स्रोत की अंतरराष्ट्रीय जांच के आह्वान पर चीन ने दिया ये बेतुका जवाब, जानें क्या कहा

नवारो माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स द्वारा की गई उस टिप्पणी को लेकर पूछे गए एक सवाल का जवाब दे रहे थे कि यह समय चीन को इसके लिए दोषी ठहराने का नहीं है. नवारो ने कहा, ‘मैं नवाचार का समर्थन करता हूं, लेकिन हमें चीन को जवाबदेह ठहराना होगा. नवारो ने कहा कि इसलिए चीन को जवाबदेह ठहराने की जरूरत पर श्रीमान गेट्स और मेरे विचार अलग अलग हैं. यह निश्चित रूप से एक मामला है क्योंकि चाइनीज कम्युनिस्ट पार्टी ने इस वायरस को दुनिया पर थोपा है. हमें यहां अमेरिका में यह कभी नहीं भूलना चाहिए.