logo-image

China में आने वाले दिनों में तेजी से फैलेगा कोरोना, रिकवरी दर भी तेज रहेगी

सख्त कोविड जीरो पॉलिसी के खिलाफ तमाम शहरों में विरोध-प्रदर्शन के बाद पिछले सप्ताह जरूरी न्यूक्लिक एसिड परीक्षण सहित कोविड पाबंदियों के वापस लिए जाने, अधिकांश मॉल, दुकानें और रेस्तरां खुले रहने के बावजूद रविवार को बीजिंग की सड़कें सुनसान नजर आईं.

Updated on: 11 Dec 2022, 09:00 PM

highlights

  • चीन में कोरोना संक्रमण आने वाले दिनों में होगा और तेज
  • हालांकि रिकवरी रेट में तेजी से जल्द ठीक हो जाएंगे लोग

बीजिंग:

चीन के महामारी रोग विशेषज्ञ ने चेतावनी जारी की है कि आते दिनों में कोविड-19 के सैकड़ों हजार नए मामले सामने आएंगे. हालांकि राहत की बात है यह है कि कोरोना संक्रमित लोगों की रिकवरी दर भी तेज रहेगी.  वे सात से 10 दिनों में ठीक हो जाएंगे. उन्होंने कहा है कि घरों में रह रहे लाखों नागरिक दवाओं और परीक्षण किट की कमी के बीच संक्रमण के अचानक प्रसार का सामना करने को मजबूर हैं. संभवतः तेजी से कोरोना प्रसार की वजह से बीजिंग की सड़कों पर रविवार को सन्नाटा पसरा रहा. यह तब है जब सख्त जीरो कोविड पॉलिसी के खिलाफ लोगों के सड़कों पर उतरने के बाद अनिवार्य न्यूक्लिक एसिड परीक्षण सहित कोविड पाबंदियों के अचानक वापस लिए जाने के बाद अधिकांश मॉल, दुकानें और रेस्तरां खोल दिए गए हैं.

बीजिंग में रविवार को 1,661 नए मामले
हालांकि कई कर्मचारियों के कोरोना संक्रमण की चपेट में आने से कुछ रेस्तरां और मॉल बंद भी रहे.  रविवार को जारी शनिवार के आंकड़ों के अनुसार बीजिंग की आधिकारिक कोविड संख्या 1,661 थी. यह आंकड़ा 22 मिलियन की आबादी वाले शहर तेजी से फैलते कोरोना प्रकोप को सामने लाता है. सोशल मीडिया पर मैसेजों के आदान-प्रदान से शहर में सक्रिय संक्रमणों की वास्तविक संख्या और अधिक होने की संभावना है. मेनलैंड चीन में स्थानीय स्तर पर कोरोना वायरस के प्रसार से 2,270 नए मामले सामने आए. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने रविवार को बताया कि 8,327 स्थानीय एसिम्टोमेटिक संक्रमितों की भी पहचान की गई है.

अस्पताल में भर्ती की नौबत नहीं तो मत दें संक्रमण की सूचना
गौरतलब है कि बड़े पैमाने पर परीक्षण की जरूरत को छोड़ दिया गया है. सरकार नागरिकों को आत्म-परीक्षण के लिए प्रोत्साहित कर रही है. इसका संकेत साफ है कि यदि अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं है, तो पॉजिटिव होने की सूचना देने की जरूरत नहीं है. दक्षिणी शहर ग्वांगझू में मीडिया से बात करते हुए चीन के शीर्ष श्वसन विशेषज्ञ झोंग नानशान ने स्वीकार किया कि महज कुछ हज़ार पॉजिटिव मामलों की पहचान हो सकी है. यह तब है जब सैकड़ों या दसियों हज़ार संक्रमित लोग कई शहरों में हैं. झोंग के मुताबिक एक कोरोना संक्रमित इस संक्रमण को 18 अन्य लोगों में फैला सकता है. उन्होंने चेतावनी दी कि वर्तमान में चीन में फैल रहा ओमिक्रॉन संस्करण अधिक संक्रामक है, लेकिन संक्रमित लोगों में से अधिकांश एक सप्ताह के भीतर पूरी तरह से ठीक हो सकते हैं.

बड़ी आबादी के टीकाकरण दर बढ़ाने की जरूरत
झोंग ने कहा कि पूरी आबादी के टीकाकरण की दर को बढ़ाने की जरूरत है, खासकर बुजुर्गों के बीच. झोंग ने कहा कि अनुसंधान से पता चला है कि ओमिक्रॉन वेरिएंट लगातार प्रसार पा रहा है, लेकिन मृत्यु दर में भी लगातार गिरावट आई है. बीए.5 और बीएफ.7 सहित ओमिक्रॉन म्यूटेंट का संक्रमण डरावना नहीं है. अधिकांश संक्रमित लोग सात से 10 दिनों में पूरी तरह से ठीक हो जाएंगे. आधिकारिक समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक 7 दिसंबर 2022 तक लगभग 3.45 बिलियन वैक्सीन टीके लगाए जा चुके थे. इसके अलावा 60 से ऊपर के 228 मिलियन से अधिक लोगों को 28 नवंबर तक पूर्ण टीका लगाया जा चुका था.