News Nation Logo
Banner

चीन में कोरोना के बाद हंता वायरस ने दी दस्तक, एक शख्स की मौत, सोशल मीडिया पर कोहराम

कोरोना वायरस (CoronaVirus) ने चीन को कई साल पीछे पहुंचा दिया है. कोरोना की मार से जूझ रहे चीन में एक नए वायरस ने दस्तक दी है. इस वायरस का नाम है हंता वायरस.

News Nation Bureau | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 24 Mar 2020, 03:39:53 PM
demo photo

चीन में कोरोना के बाद हंता वायरस ने दी दस्तक (Photo Credit: प्रतिकात्मक फोटो)

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (CoronaVirus) ने चीन को कई साल पीछे पहुंचा दिया है. कोरोना की मार से जूझ रहे चीन में एक नए वायरस ने दस्तक दी है. इस वायरस का नाम है हंता वायरस. इस वायरस से चीन के यूनान प्रांत में एक व्यक्ति की मौत भी हो गई है. बड़ी संख्या में लोग यह डर जता रहे हैं कि यह कहीं कोरोना वायरस की तरह से ही महामारी न बन जाए.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो चीन के यूनान प्रांत में एक व्यक्ति सोमवार को हंता वायरस की वजह से दम तोड़ दिया. मृतक शख्स काम करने के लिए बस से शाडोंग प्रांत जा रहा था. इस दौरान उसकी मौत हो गई. जब जांच रिपोर्ट आई तो वो हंता वायरस से पॉजिटिव पाया गया था.

इसे भी पढ़ें:मध्य प्रदेश : बीएमएचआरसी को राज्य स्तरीय कोविड-19 उपचार संस्थान बनाया गया

चीन के सरकारी समाचार पत्र ग्‍लोबल टाइम्‍स ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि बस में सवार 32 अन्य लोगों की भी जांच की गई. जैसे ही यह खबर लोगों के बीच पहुंची वो डर गए. सोशल मीडिया पर #Hantavirus ट्रेंड करने लगा. कई यूजर्स ने लिखा कि चीन के लोग अब एक और महामारी की परियोजना पर काम कर रहे हैं.

कैसे फैलता है हंता वायरस

अब आप सोच रहे होंगे कि हंता वायरस क्या है और यह कैसे फैलता है. चलिए आपको इसके बारे में जानकारी देते हैं. इस वायरस से ज्यादा डरने की जरूरत नहीं है. विशेषज्ञों का मानना है कि हंता वायरस कोरोना की तरह घातक नहीं है. यह हवा या छूने से नहीं फैलता है, बल्कि चूहे या गिलहरी के संपर्क में आने से इंसानों में फैलता है.

सेंटर फॉर डिजिज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक चूहों के घर के अंदर और बाहर करने से हंता वायरस के संक्रमण का खतरा रहता है. जब ऐसे चूहों या गिलहरी के संपर्क में एक स्वस्थ्य व्यक्ति आता है तो वो भी इसका शिकार हो सकता है.

इसे भी पढ़ें:कोरोना वायरस से हो सकती है इस तेज गेंदबाज की पत्नी की मौत? भयानक मुश्किल में फंसा परिवार

इसके साथ ही हंता वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नहीं जाता है. लेकिन कोई शख्स चूहों के मल, पेशाब आती छूता है और उसी हाथ से अपना नाक और मुंह को छूता है तो उसके हंता वायरस होने का खतरा रहता है.

हंता संक्रमण के लक्षण

इस वायरस से संक्रमित होने पर इंसान को बुखार, पेट में दर्द, उल्‍टी, डायरिया, सिर दर्द और शरीर में दर्द आदि हो जाता है. अगर इलाज में देरी होती है तो संक्रमित इंसान के फेफड़े में पानी भी भर जाता है, उसे सांस लेने में परेशानी होती है. संक्रमित व्यक्तियों के मरने का आंकड़ा 38 प्रतिशत है.

First Published : 24 Mar 2020, 03:39:53 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

China Corona Virus Hantavirus
×