logo-image

चीन ने प्रमुख बाजार विश्लेषक को चुप कराया

चीन ने प्रमुख बाजार विश्लेषक को चुप कराया

Updated on: 03 May 2022, 01:40 AM

हांगकांग:

चीनी सोशल मीडिया ने एक प्रमुख बाजार विश्लेषक के खातों को बंद कर दिया है, जिन्होंने हाल के हफ्तों में देश की अर्थव्यवस्था में नाटकीय मंदी और तकनीकी उद्योग पर सरकारी नीतियों के प्रभाव की ओर ध्यान आकर्षित किया है।

सीएनएन ने बताया कि सप्ताहांत में, टेनसेंट के वीचैट ने बैंक ऑफ कम्युनिकेशंस की निवेश बैंकिंग शाखा, बैंक ऑफ कम्युनिकेशंस की निवेश बैंकिंग शाखा और चीन के पांचवें सबसे बड़े ऋणदाता, बोकॉम इंटरनेशनल के प्रबंध निदेशक और शोध के प्रमुख हांग हाओ के सार्वजनिक खाते को फ्रीज कर दिया।

सीएनएन ने बताया कि यह कदम देश से पूंजी के भारी बहिर्वाह के बारे में पोस्ट करने और सोशल मीडिया पर चीनी शेयर बाजार के बारे में मंदी का पूर्वानुमान लगाने के बाद आया है।

वीचैट अकाउंट पर पोस्ट किए गए एक नोटिस में कहा गया है, सभी सामग्री को ब्लॉक कर दिया गया है। उपयोगकर्ता को खाते का उपयोग करने से प्रतिबंधित कर दिया गया है।

इसमें कहा गया है कि खाते ने विवरण में जाने के बिना, सरकार के इंटरनेट नियमों का उल्लंघन किया था। इसने यह भी निर्दिष्ट नहीं किया कि किस पद के कारण निलंबन हुआ था।

वीबो पर होंग का अकाउंट, जिसके 3 मिलियन से ज्यादा फॉलोअर्स थे, उसे भी हटा दिया गया है। खाते के लिए सीएनएन बिजनेस द्वारा खोज के परिणामस्वरूप एक संदेश मिला जिसमें कहा गया था कि उपयोगकर्ता अब मौजूद नहीं है।

वह चीन की अर्थव्यवस्था और बाजारों के स्वास्थ्य के बारे में बढ़ती चिंताओं को व्यक्त करने वाले अकेले नहीं हैं।

फाइनेंशियल टाइम्स के अनुसार, दलालों के साथ एक बैठक में की गई टिप्पणियों का हवाला देते हुए, हांगकांग स्थित निजी इक्विटी फर्म पीएजी के संस्थापक और अध्यक्ष शान वीजियन ने हाल ही में उन नीतियों के लिए सरकार की आलोचना की, जिसके परिणामस्वरूप गहरा आर्थिक संकट हुआ।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.