logo-image

सप्लाई बढ़ाने के लिए चीन ने इंपोर्ट टैरिफ को लेकर किया बड़ा फैसला

आयात क्षमता को प्रोत्साहित करने और आयात की संरचना का अनुकूलन करने के लिए चीन अस्थायी आयात कर दरों को लागू करेगा.

Updated on: 23 Dec 2019, 01:44 PM

बीजिंग:

चीन (China) व्यापार की उच्च गुणवत्ता वाले विकास को बढ़ावा देने के लिए एक जनवरी, 2020 से कई सारे उत्पादों के लिए टैरिफ (Tariff) को समायोजित करेगा. स्टेट काउंसिल के कस्टम टैरिफ कमीशन ने सोमवार को यह कहा. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, आयोग ने बताया कि आयात बढ़ाने, व्यापार और पर्यावरण के समन्वित विकास को बढ़ावा देने, बेल्ट एंड रोड के संयुक्त रूप से उच्च गुणवत्ता वाले विकास को बढ़ावा देने के लिए समायोजन किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: पीपीएफ (PPF) के नियमों में बदलाव से निवेशकों की हुई चांदी, मिले ढेर सारे फायदे

अस्थायी आयात कर दरों को लागू करेगा चीन
आयात क्षमता को प्रोत्साहित करने और आयात की संरचना का अनुकूलन करने के लिए चीन अस्थायी आयात कर दरों को लागू करेगा. देश दैनिक उपभोक्ता वस्तुओं के आयात में मामूली वृद्धि के लिए फ्रोजन पोर्क, फ्रोजन एवोकैडो और संतरे के जूस सहित उत्पादों पर अस्थायी आयात कर दरों को लागू करेगा या कम करेगा, जो देश में अपेक्षाकृत दुर्लभ हैं या लोगों की जरूरतों को बेहतर तरीके से पूरा करने के लिए विदेशी विशेषताएं वाला है.

यह भी पढ़ें: महंगी दाल से निपटने के लिए मोदी सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

आयोग ने कहा कि अस्थमा के इलाज के लिए दवाइयों के साथ-साथ दवाइयों की लागत को कम करने और नई दवाओं के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए नई डायबिटीज दवाओं के उत्पादन के लिए कच्चे माल पर शून्य आयात कर लगाया जाएगा. चीन कुछ लकड़ी और कागज उत्पादों के लिए अस्थायी आयात कर दरों को भी लागू करेगा या कम करेगा.

यह भी पढ़ें: गोल्ड डिपॉजिट स्कीम (Gold Deposit Scheme) क्या है, निवेशकों के लिए कैसे है फायदेमंद, जानें यहां

1 जुलाई, 2020 से, चीन 176 सूचना प्रौद्योगिकी उत्पादों पर पांचवें एमएफएन टैरिफ रियायत को लागू करेगा और तदनुसार कुछ सूचना प्रौद्योगिकी उत्पादों के अस्थायी आयात कर दरों को समायोजित करेगा. आयात कर समायोजन आयात लागत को कम करने और अन्य देशों और क्षेत्रों को चीन के विकास में भागीदारी करने में मदद देगा.