logo-image

चीन ने समंदर में उतारा शैतान: 85 हजार टन वजनी एयरक्राफ्ट कैरियर फुजिआन

चीन ने समंदर में अपने 'शैतान' को उतार दिया है. इस शैतान का नाम है फुजिआन. जो 85 हजार टन वजनी है. खास बात ये है कि ये शैतान पूरी तरह से चीन में ही बना है. हम ये साफ कर दें कि जिस शैतान का नाम हम ले रहे हैं, वो है चीनी नौसेना (Chinese Navy)...

Updated on: 17 Jun 2022, 02:26 PM

highlights

  • चीन ने समंदर में उतारा महादैत्य
  • विमान वाहक पोतों के मामले में भारत से निकला आगे
  • पूरी तरह से चीन में ही बना है महादैत्य फुजिआन

नई दिल्ली:

चीन ने समंदर में अपने 'शैतान' को उतार दिया है. इस शैतान का नाम है फुजिआन. जो 85 हजार टन वजनी है. खास बात ये है कि ये शैतान पूरी तरह से चीन में ही बना है. हम ये साफ कर दें कि जिस शैतान का नाम हम ले रहे हैं, वो है चीनी नौसेना के लिए कमीशन किया गया उसका सबसे खास और सबसे नया विमान वाहक पोत (Aircraft Carrier). समंदर में किसी एयरक्राफ्ट कैरियर के होने का मतलब है, उस देश की युद्ध में आधी जीत. ये चीनी नौसेना को सेवा देने वाला तीसरा विमानवाहक पोत है, जो पूरी तरह से चीन में बना है. 

महादैत्य की ये है ताकत

चीन ने इस विमानवाहक पोत (Aircraft Carrier) को फुजिआन नाम दिया है, जो चीन के पूर्वी हिस्से में इसी नाम के प्रांत पर रखा गया है. ये विमानवाहक पोत चीनी निर्माण कला का शानदार नमूना जान पड़ता है. इसका वजन 85 हजार टन है, तो डिप्लेसमेंट 320 मीटर लंबा है. इसका डेक 80 मीटर का है. ये चीन का तीसरा विमानवाहक पोत है. उसके पास सोवियत रूस से लिया गया 'Liaoning' और यूक्रेन से लिया गया 'Varyag' विमान वाहक पोत पहले से मौजूद है.

ये भी पढ़ें: Agnipath: सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे बोले, युवाओं के साथ राष्ट्र के लिए भी फायदेमंद है योजना

चीनी नौसेना में शामिल हैं ये जहाज

चीनी नौसेना में शामिल सभी जहाजों की बात करें तो उसके पास अब तीन एयरक्राफ्ट कैरियर हो चुके हैं. हालांकि क्रूजर सिर्फ एक है. 32 डिस्ट्रॉयर और 48 फ्रिगेट्स के साथ चीनी नौसेना दुनिया की शीर्ष नौसेनाओं में शामिल है. उसके पास 51 कॉर्वेट्स, 57 एंफीबियस ट्रांसपोर्ट डॉक्स, 56 डीजल अटैक सबमरीन, 9 न्यूक्लियर अटैक सबमरीन, 6 बैलिस्टिक मिसाइल सबमरीन, 86 कोस्टल पेट्रोलिंग (मिसाइलों से लैस) बोट्स और 223 कोस्ट गार्ड शिप्स मौजूद हैं.