logo-image

कोरोना के बाद चीन में बाढ़ का प्रकोप, 25 अरब डॉलर का नुकसान

चीन में आई भीषण बाढ़ काफी तबाही मचा दी है. यहां 200 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है जबकि कई लोग लापता हो गए हैं. इसके साथ ही देश को 25 अरब डॉलर का नुकसान होने की खबर है.

Updated on: 14 Aug 2020, 08:42 AM

नई दिल्ली:

चीन में आई भीषण बाढ़ काफी तबाही मचा दी है. यहां 200 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है जबकि कई लोग लापता हो गए हैं. इसके साथ ही देश को 25 अरब डॉलर का नुकसान होने की खबर है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिस इस बाढ़ से देश की मध्य और दक्षिण हिस्सों की प्रमुख नदियां प्रभावित हुईं हैं. हालांकि चीन के बड़े शहर काफी हद तक इस बाढ़ के प्रकोप से बच गए हैं.

बता दें, दक्षिण चीन में हर साल गर्मी में बाढ़ की परेशानी होती है. इस साल लगभग 54 हजार घरों के बाढ़ में नष्ट होने की सूचना है. इससे पहले कोरोना संकट के चलते भी चीन की अर्थव्यवस्था को बड़ा झटका लग चुका है.

बता दें, इससे पहले खबर आ रही थी कि लद्दाख (Ladakh) में भारतीय जवानों से हिंसक झड़प के बाद भारत (India) से चल रही तनातनी के बीच चीन (China) हर कुत्सित हथकंडा अपना रहा है. अब चीन से आ रहे एक नए किस्म के खतरे को लेकर मोदी सरकार (Modi Government) ने राज्यों, उद्योगों और अनुसंधान संस्थानों को सतर्क (Alert) किया है. सरकार ने संदिग्ध सीड पार्सल्स (Seed Parcels) के बारे में सतर्क रहने को कहा है, जिनमें इस तरह के बीज हो सकते हैं जो देश की जैव विविधता के लिए खतरा साबित हो सकते हैं. कृषि मंत्रालय से जारी निर्देश में कहा गया है कि पिछले कुछ महीनों में दुनिया के कई देशों में इस तरह के संदिग्ध बीजों के हजारों पार्सल भेजे गए हैं. अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, न्यूजीलैंड, जापान और कुछ यूरोपीय देशों में इस तरह की घटनाएं सामने आई हैं. ये पार्सल अज्ञात स्रोतों से भेजे जा रहे हैं और इनमें भ्रामक लेबल लगाए जा रहे हैं.