logo-image

चीन में फिर बढ़ रहा कोरोना संक्रमण, गुआंगदोंग में सख्त लॉकडाउन लगा

चीन ने कोरोना संक्रमण ब़़ढने पर अपने दक्षिणी प्रांत गुआंगदोंग में सोमवार से आवाजाही पर रोक लगा रखी है.

Updated on: 02 Jun 2021, 02:38 PM

highlights

  • गुआंगदोंग में लगाया गया सख्त लॉकडाउन
  • फ्लाइट्स रद्द कर निगेटिव रिपोर्ट की गई जरूरी
  • कोरोना की इस लहर से दुनिया फिर सकते में 

बीजिंग:

दुनिया को कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण देने वाले चीन में एक बार फिर से कोरोना वायरस के मामले बढ़ रहे हैं, चीन के सबसे अधिक आबादी वाले प्रांत गुआंगदोंग के शहरों में कोविड-19 (COVID-19) संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए लॉकडाउन और सख्त कर दिया गया है. इस प्रांत के शहरों ने अपने कंपाउंड और सड़कों को बंद कर दिया है. इसके साथ ही सावधानी के तौर पर दूसरे देशों से चीन की यात्रा करने वाले कुछ यात्रियों के लिए निगेटिव कोरोना रिपोर्ट जरूरी कर दी है. स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने कोरोना के प्रकोप को नियंत्रित करने के लिए तमाम कड़े सुरक्षा उपाय लागू किए हैं.

प्रांत में लगाया गया सख्त लॉकडाउन
समाचार एजेंसी रायटर्स के अनुसार इससे पहले चीन ने कोरोना संक्रमण ब़़ढने पर अपने दक्षिणी प्रांत गुआंगदोंग में सोमवार से आवाजाही पर रोक लगा रखी है. प्रांत से बाहर जाने वालों के लिए कोरोना टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है. नए मामले ब़़ढने पर यह कदम उठाया गया है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बुधवार को कहा कि 1 जून के लिए चीन के स्थानीय रूप से पुष्टि की गई मुख्य भूमि के सभी 10 मामले, प्रांतीय राजधानी ग्वांगझू में सात और पास के फोशान शहर में तीन थे. चीन में ही दिसंबर, 2019 में कोरोना वायरस का पहला मामला सामने आया था. चीन में अब तक कोरोना के कुल 91 हजार से अधिक मामले पाए गए हैं और 4,636 लोगों की जान गई है.

यह भी पढ़ेंः 2021 में 1 अरब लोगों को टीके का लक्ष्य 'संभव नहीं', ICMR की दो टूक 

फ्लाइट्स रद्द कर जरूरी की निगेटिव रिपोर्ट
हांगकांग से सटे इस गुआंगदोंग में अब तक कोरोना के 41 नए मामलों की पुष्टि की गई. हालांकि दुनिया के अन्य स्थानों पर जिस तादाद में नए मामले मिल रहे हैं, उसकी तुलना में ये काफी कम हैं, लेकिन चीनी अधिकारी नए मामलों की वृद्धि को खतरे की घंटी के तौर पर देख रहे हैं. इसकी एक बड़ी वजह यह है कि इस देश में कोरोना पर अंकुश पाने का दावा किया गया था. गुआनझाओ और फोशान शहरों में बढ़ती कोरोना संक्रमण दर की वजह से सरकार भी सख्त हो गई है. सोमवार को यहां से आने और जाने वाली कुल 519 फ्लाइट्स कैंसल कर दी गईं. अब सरकार ने साफ कर दिया है कि जो भी यात्री शहर से बाहर जाएंगे उन्हें कोविड-निगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी. शहर के पांच हिस्सों में लोगों को घरों में रहने को कहा गया है.तमाम बाजार और पब्लिक प्लेस बंद कर दिए गए हैं. गुआंगदोंग की प्रांतीय राजधानी ग्वांगझोऊ में ब़़डे पैमाने पर लोगों की जांच की जा रही है. डेढ़ करोड़ की आबादी वाले इस शहर के एक हिस्से में शनिवार से लॉकडाउन है.