logo-image

पठानकोट हमले के मास्टरमाइंड अजहर मसूद को बैन किए जाने के प्रस्ताव पर चीन ने फिर अटकाया रोड़ा

चीन ने पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को आतंकी घोषित किए जाने के प्रस्ताव को फिर से रोक दिया है। मसूद अजहर पठानकोट आतंकी हमले का मास्टरमाइंड रहा है।

Updated on: 03 Aug 2017, 10:55 AM

highlights

  • चीन ने जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को आतंकी घोषित किए जाने के प्रस्ताव को फिर से रोक दिया है
  • पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का सरगना मसूद अजहर पठानकोट आतंकी हमले का मास्टरमाइंड रहा है

नई दिल्ली:

चीन ने पाकिस्तानी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को आतंकी घोषित किए जाने के प्रस्ताव को फिर से रोक दिया है। मसूद अजहर पठानकोट आतंकी हमले का मास्टरमाइंड रहा है।

अमेरिका, फ्रांस और ब्रिटेन की तरफ से संयुक्त राष्ट्र में पेश किए गए इस प्रस्ताव के तहत मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित किया जाना है। हालांकि चीन ने मसूद को प्रतिबंधित किए जाने के आवेदन पर एक बार फिर से 3 महीनों के लिए रोक लगा दी है।

इससे पहले चीन ने फरवरी महीने में अजहर को 'वैश्विक आतंकी' घोषित किए जाने के प्रस्ताव पर रोक लगा दी थी। 2017 में चीन ने मसूद अजहर को बैन करने के आवेदनों पर 6 महीने के लिए तकनीकी रोक लगा दी थी।

फरवरी में लगाए गए इस रोक की अवधि 2 अगस्त तक थी। अगर चीन इस रोक को आगे नहीं बढ़ाता को अजहर सीधे-सीधे 'वैश्विक आतंकी' घोषित हो जाता।

मसूद अज़हर को लेकर अमेरिका ने चीन पर आंखे तरेरी, कहा- वीटो हमें एक्शन लेने से नहीं रोक सकता

हालांकि चीन ने इस प्रस्ताव को एक बार फिर से तीन महीने के लिए रोक दिया गया है। चीन संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य है और इस लिहाज से उसे वीटो की ताकत मिली हुई है। चीन शुरू से ही मसूद अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित किए जाने की भारत की कोशिशों का विरोध करता रहा है।

मसूद के अलावा चीन परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में भी भारत के प्रवेश का विरोध करता रहा है।

भारत को लेकर चीन के रुख़ में नहीं आया बदलाव, कहा- एनएसजी में नहीं होने देंगे दाखिल