logo-image

अमेरिका के सख्त टैरिफ के बावजूद चीन के निर्यात में वृद्धि

अमेरिका के सख्त टैरिफ से माना जा रहा था कि चीन के निर्यात में गिरावट दर्ज की जा सकती है क्योंकि अमेरिका ही चीन सबसे बड़ा बिजनेस पार्टनर है

Updated on: 11 Jun 2019, 07:14 AM

नई दिल्ली:

अमेरिका और चीन के बीच जारी ट्रेड वार के बीच चीन के निर्यात में वृद्धि दर्ज की गई है. मई महीने में चीन के निर्यात में 1.1 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. चीन के निर्यात में वृद्धि ऐसे समय में दर्ज की जा रही है जब अमेरिका ने चीन पर सख्त टैरिफ थोपा हुआ है. अमेरिका के सख्त टैरिफ से माना जा रहा था कि चीन के निर्यात में गिरावट दर्ज की जा सकती है क्योंकि अमेरिका ही चीन सबसे बड़ा बिजनेस पार्टनर है.

मीडिया रिपरोट्स के मुताबिक चीन में व्यपारियों ने अमेरिका की तरफ से सख्त टैरिफ थोपे जाने से पहले ही अपने सामान का निर्यात शुरू कर दिया था जिसकी वजह अब इसमें वृद्धि दर्ज की जा रही है. हालांकि बताया जा रहा है कि इस दौरान चीन के आयात में गिरावट भी दर्ज की गई जिसे चीन को अपने बाजारों में राहत पैकेज देना पड़ सकता है. बता दें चीन के आयात में 8.5 फीसदी की गिरावट आई है जो पिछले तीन साल की सबसे बड़ी गिरावट है.

इससे पहले बताया जा रहा था चीन अमेरिका में रेयर अर्थ मिनरल के निर्यात को सीमित करने की तैयारी कर रहा है. इससे अमेरिका के मैनुफैक्चरिंग सैक्टर को बड़ा झटका लग सकता है. दरअसल अमेरिका को 80 फीसदी रेयर अर्थ मिनरल की जरूरत होती है जो वो चीन से मंगवाता है. अगर चीन इस निर्यात को सीमित कर देगा तो अमेरिका के मैनुफैक्चरिंग सैक्टर प्रभावित हो सकता है.