News Nation Logo

चीन ने दूसरी Type 054AP फ्रिगेट, PNS तैमूर बढ़ाएगी पाक नेवी की क्षमता

चीन ने अपने मित्र पाकिस्तान को दूसरी एडवांस फ्रिगेट दी है, जो अरब सागर में उसकी क्षमताओं को बढ़ाएगा. चीन पाकिस्तान को चार ऐसी एडवांस्ड फ्रिगेट दे रहा है, जिसमें से उसने दूसरे फ्रिगेट पाकिस्तानी नेवी को सौंप दी है.

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 24 Jun 2022, 09:47:34 AM
China delivered the second Type 054A/P frigate to Pakistan Navy

China delivered the second Type 054A/P frigate to Pakistan Navy (Photo Credit: globaltimes)

highlights

  • चीन ने पाकिस्तान को सौंपी दूसरी फ्रिगेट
  • चार फ्रिगेट्स का हुआ है दोनों देशों में सौदा
  • जनवरी में ही मिल गई थी पहली फ्रिगेट

नई दिल्ली:  

चीन ने अपने मित्र पाकिस्तान को दूसरी एडवांस फ्रिगेट दी है, जो अरब सागर में उसकी क्षमताओं को बढ़ाएगा. चीन पाकिस्तान को चार ऐसी एडवांस्ड फ्रिगेट दे रहा है, जिसमें से उसने दूसरे फ्रिगेट पाकिस्तानी नेवी को सौंप दी है. जनवरी महीने में उसने पहली फ्रिगेट की डिलीवरी पाकिस्तान को की थी. ये फ्रिगेट बेहद एडवांस टेक्नोलॉजी से लैस है. ये फ्रिगेट 054A/P श्रेणी की है, जिसे दुनिया की आधुनिकतम फ्रिगेट्स में शामिल किया जाता है.

पाकिस्तानी नेवी ने इस दूसरी टाइप 054A/P फ्रिगेट का नाम पीएनएस तैमूर रखा है. पहली फ्रिगेट का नाम उसने तुगरिल रखा था, जो जनवरी में उसे हासिल हुई थी.  पीएनएस तैमूर को शंघाई के हुडोंग-झोंगहुआ शिपयार्ड में बनाया गया है और अब ये वहीं से चल कर पाकिस्तान आएगी. फिलहाल चीन तेजी से बाकी के दो फ्रिगेट्स पर काम कर रहा है, ताकि वो समय पर पाकिस्तानी नेवी को ये फ्रिगेट्स उपलब्ध करा सके. चीनी नेवी के सीनियर रिसर्च फेलो झैंग जुंशे ने ने कहा कि ये चीन का सबसे एडवांस फ्रिगेट है, जो चीन की 054A टाइप की फ्रिगेट को अपडेट करके बनाया गया है. 

ये भी पढ़ें: उद्धव ठाकरे की इस बात से नाराज हैं शिवसेना के विधायक, MLA शिरसाट ने किया खुलासा

फ्रिगेट क्या होती हैं?

फ़्रिगट (frigate) एक मध्यम आकार की युद्धपोत होती है जिन्हें तेज गति और फ़ुर्ती से दिशा बदलने की दृष्टि से निर्मित किया जाता है. इनका प्रयोग अन्य नौकाओं और जहाज़ों के साथ चलकर उनकी रक्षा करने, उनके लिए सामान और रसद लाने-जाने और तेज़ी से किसी छोटी नौका को पकड़ने के लिए किया जाता है. यही नहीं, ये कई बार हमलावर मोड में भी होती हैं. अब फ्रिगेट्स को ट्रैक न किया जा सके, इसके लिए उसे स्टील्थ मोड में लाया जा रहा है, ताकि वो बिना किसी को पता चले अचानक हमला बोल सके. इसे नेवी लाइन में बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है.

First Published : 24 Jun 2022, 09:47:34 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.