News Nation Logo
Banner

कोरोना के नए स्ट्रेन से हड़कंप, चीन में फिर से लॉकडाउन, जापान में लगी इमरजेंसी

ब्रिटेन से शुरू हुआ कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन (Corona Virus New Strain) अब कई देशों में दाखिल हो चुका है. चीन में पांच महीने में पिछले 24 घंटों के दौरान सबसे ज्यादा केस आए हैं. ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड में नए लॉकडाउन (Lockdown) की शुरुआत हुई है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 09 Jan 2021, 11:48:49 AM
Britain New Corona Virus

कोरोना के नए स्ट्रेन के बाद कई देशों में लॉकडाउन लगाया गया है (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

ब्रिटेन से शुरू हुआ कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन एक बार फिर असर दिखा रहा है. दुनिया के कई देशों में कोरोना के मामले अचानक बढ़ने लगे हैं. कई देशों ने नए सिरे प्रतिबंध लगाने शुरू कर दिए हैं. ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड में नए लॉकडाउन की शुरुआत हुई है तो वहीं जापान ने भी टोक्यो समेत कुछ शहरों में हेल्थ इमरजेंसी लगा दी है. वहीं चीन में पांच महीने में पिछले 24 घंटों के दौरान सबसे ज्यादा केस आए हैं.

शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने भी अपने यहां नए निर्देशों का ऐलान किया. ऑस्ट्रेलिया के ब्रिस्बेन में कोरोना संकट के कारण तीन दिन का लॉकडाउन लगाया जा रहा है. ब्रिस्बेन में एक होटल क्लीनर में नए कोरोना वायरस के लक्षण पाए गए थे, जिसके बाद ब्रिस्बेन और आसपास के इलाकों में तीन दिवसीय लॉकडाउन लग गया है. ब्रिस्बेन समेत क्वींसलैंड के क्षेत्र में 15 फरवरी तक बाहरी लोगों के आने पर सख्ती बरती जा रही है. यहां फ्लाइट की संख्या आधी कर दी गई है. 

जापान में भी फिर लॉकडाउन 
कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के कारण जापान में भी हेल्थ इमरजेंसी की घोषणा कर दी गई है. इमरजेंसी 7 फरवरी तक जारी रहेगी. इस दौरान शाम 8 बजे तक रेस्तरां समेत अन्य दुकानों को बंद करना होगा, शाम 7 बजे के बाद शराब नहीं परोसी जाएगी. हालांकि, ये नियम टोक्यो समेत आसपास के तीन शहरों में ही लागू होंगे. 

चीन के हेबेई में लगा लॉकडाउन
चीन में पांच महीने में पिछले 24 घंटों के दौरान सबसे ज्यादा केस आए हैं. बीजिंग की राजधानी से सटे हेबेई प्रांत में लगातार मामले मिलने के बाद कड़ी पाबंदी लगा दी गई है. कई स्थानों पर लॉकडाउन की स्थिति है. गोंगडोंग प्रांत में साउथ अफ्रीका के वायरस का स्ट्रेन भी मिला है. शिनजियांग प्रांत में बड़े पैमाने पर टेस्टिंग शुरू कर दी गई है. यहां से निकलने वाले दस हाइवे प्रतिबंधित किए गए हैं. 

यूरोप के 22 देशों में नया स्ट्रेन 
यूरोप के 22 देशों में ब्रिटेन का नया स्ट्रेन फैल गया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार नया वायरस तेजी से फैल रहा है. फ्रांस में एक दिन में 25 हजार से ज्यादा नए मामले मिले हैं. यहां के अस्पतालों पर मरीजों के भर्ती होने का दबाव बढ़ रहा है. 

ब्रिटेन में तीसरी बार लॉकडाउन 
ब्रिटेन में पिछले 24 घंटों में अप्रैल के बाद मौत का आंकड़ा सबसे ज्यादा बढ़ा है. यहां 1,162 से अधिक मौत एक दिन में हुई हैं. ब्रिटेन में तीसरी बार लॉकडाउन लगा है. बता दें कि ब्रिटेन में कोरोना वायरस से अब तक 28 लाख 89 हजार 419 लोग संक्रमित हो चुके हैं. वहीं इससे 78,508 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है.   

First Published : 09 Jan 2021, 11:48:49 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.