logo-image

Covid-19: 'वुहान डायरी' में चीन के एक-एक पाक का जिक्र, लेखिका को मिली जान से मारने की धमकी

चीन के वुहान की लैब में हुई गलती हो या वुहान में कोरोना (Corona Virus) के मरीजों के इलाज में, चीन की एक लेखिका फेंग फेंग ने अपनी किताब के जरिए खुलासा किया है.

Updated on: 24 Apr 2020, 11:27 PM

नई दिल्ली:

पिछले पांच माह से चीन (China) की गलतियों की लिस्ट लंबी होती जा रही है. चीन के वुहान की लैब में हुई गलती हो या वुहान में कोरोना (Corona Virus) के मरीजों के इलाज में, चीन की एक लेखिका फेंग फेंग ने अपनी किताब के जरिए खुलासा किया है. यह एक ऐसी किताब है, जिसने विश्वभर में कोरोना वायरस फैलाने वाले चीन के होश उड़ा कर रख दिए हैं.

यह भी पढे़ंःरमजान के मौके पर असदुद्दीन ओवैसी बोले- लॉकडाउन खत्म होने के बाद पहली चीज यह होनी चाहिए

चीन बार-बार कोरोना वायरस फैलाने की बात से मना कर रहा है, लेकिन इस किताब में वुहान को लेकर चीन के एक-एक पाप का पूरा जिक्र है. यह दुनिया जानती है कि सच बोलने वाले लोगों के लिए चीन में एक ही सजा है. लिहाजा, अब चीन में वुहान डायरी लिखने वाली राइटर को भी जान से मारने की धमकी मिल रही है. चीन में स्थित वुहान एक ऐसा शहर है, जिसने कोरोना वायरस का जख्म पूरी दुनिया को दिया है. लेकिन, दुनिया में इस महामारी के लिए वुहान ही नहीं, ब​ल्कि चीन की सरकार भी जिम्मेदार है. वुहान में फैले कोरोना वायरस की सही तस्वीर अब एक किताब के जरिये पूरी दुनिया के सामने आने वाली है. इसे लेकर चीन बौखला गया है.

लेखन को मिला सर्वोच्च सम्मान

लेखन के लिए 64 वर्षीय फेंग फेंग को चीन का सर्वोच्च सम्मान मिला है, लेकिन उन्हें आज जान से मारने की धमकी मिल रही हैं. फेंग फेंग का बस जुर्म इतना है कि उन्होंने वुहान में कोरोना फैलने की पूरी कहानी और चीन की सरकार के सारे पाप एक किताब के जरिये पूरी दुनिया के सामने लाया है. अब वुहान डायरी नाम की यह किताब छपने वाली है, जो चीन के सारे गुनाहों के बारे में विश्व को बता देगी.

यह भी पढे़ंःलॉकडाउन खत्म होने के बाद चलेंगी सिर्फ स्लीपर ट्रेनें, रेलवे ने बनाया ये प्लान

वुहान डायरी से चीन के पाप खुलेंगे?

  • चीन की लेखिका फेंग फेंग ने वुहान डायरी लिखी है
  • लॉकडाउन के घटनाक्रम का जिक्र है वुहान डायरी में
  • किताब के विदेशों में पहुंचने से चीन नाखुश
  • लेखिका फेंग फेंग को मिल रहीं जान से मारने की धमकी
  • चीन की जनता ने लेखिका फेंग पर देश को शर्मसार करने का लगाया आरोप

ऐसा शुरू हुआ बवाल

चीन के वुहान में 23 जनवरी से आठ अप्रैल तक सख्त लॉकडाउन लगाया गया था. इस दौरान लेखिका फेंग ने वुहान डायरी की शुरुआत की. फेंग जब तक हल्की बातों का जिक्र कर रहीं थीं, तब तक सब ठीक था. जैसे ही उन्होंने सरकारी बदइंतजामी बताई तो बवाल शुरू हो गया.