News Nation Logo

चीन में फिर लगा लॉकडाउन, स्कूल... फ्लाइट और पर्यटन स्थल, सब बंद  

जानकारी के मुताबिक चीन के उत्तर और उत्तर पश्चिमी शहरों में संक्रमण तेजी से फैल रहा है. कुछ बाहर से आए यात्रियों को इस आउटब्रेक के लिए जिम्मेदार माना जा रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 22 Oct 2021, 07:05:02 AM
China Lockdown

चीन में फिर लगा लॉकडाउन (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:  

चीन में कोरोना वायरस का कहर एक बार फिर बढ़ने लगा है. लगातार बढ़ते मामलों के बाद सरकार फिर अलर्ट हो गई है. कई फ्लाइटें रद्द कर दी गई हैं. स्कूल और कॉलेज को भी बंद कर दिया गया है. कुछ स्थानों पर लॉकडाउन भी लगाया गया है. 16 अक्टूबर से, चीन के उत्तर में यात्रा और पर्यटन से जुड़े कोविड-19 के मामले कम से कम नौ प्रांतीय स्तर के क्षेत्रों तक पहुंच चुके हैं. भीतरी मंगोलिया और गांसु प्रांत के कुछ हिस्सों में सख्त तालाबंदी की गई है. दोनों क्षेत्रों में कई स्कूल बंद हो गए हैं. बीजिंग में एक स्कूल भी बंद कर दिया गया है. शीआन के कुछ हिस्सों में पर्यटन स्थल बंद हो गए हैं. टेराकोटा योद्धाओं का घर और कुछ शहरों ने बड़े पैमाने पर प्रदर्शनियों और सिनेमाघरों जैसे बंद स्थानों को रद्द कर दिया है.

यह भी पढ़ेंः चीन पर अमेरिकी राजदूत का खुला हमला, भारत को लेकर कही बड़ी बात

चीन के उत्तर और उत्तर पश्चिमी शहरों में संक्रमण तेजी से फैल रहा है. कुछ बाहर से आए यात्रियों को इस आउटब्रेक के लिए जिम्मेदार माना जा रहा है. अभी के लिए प्रशासन ने सख्त कदम उठाना शुरू कर दिया है. मास टेस्टिंग तो की ही जा रही है, इसके अलावा टूरिस्ट स्पॉट बंद कर दि गए हैं, संक्रमण वाली जगहों पर एंटरटेनमेंट वैन्यू पर भी ताले लगा दि गए हैं और कुछ क्षेत्रों में लॉकडाउन की भी नौबत आ गई है. लेंज्यू क्षेत्र में लोगों से अपील की जा रही है कि वह घर से बाहर ना निकलें. बाहर भी सिर्फ उन्हीं लोगों को निकलने की इजाजत दी जा रही है जिनकी रिपोर्ट निगेटिव है. चीन की सरकार कोविड प्रोटोकॉल का पालन ना करने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई भी कर रही है. 

यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान को बड़ा झटका, आतंक के खिलाफ कदम न उठाने की मिली यह सजा

कई फ्लाइटें रद्द
चीन में कोरोना के बढ़ते मामलों के बाद शीआन और लेंज्यू  के बीच फ्लाइट रद्द कर दी गई हैं. दूसरी तरफ मंगोलिया वाले क्षेत्र में कोरोना के बढ़ते मामलों का असर कोयले के निर्यात पर भी देखने को मिल सकता है. इससे पहले चीन में लोगों से पूरी तरह से प्रतिबंध हटा लिए गए थे. जब पूरी दुनिया कोरोना के कहर से कराह रही थी तब चीन में कई स्थानों पर सार्वजनिक जश्न की तस्वीरें भी सामने आई थी. 

First Published : 22 Oct 2021, 07:05:02 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.