logo-image

चीन ने अरुणाचल प्रदेश की जिस जमीन पर बसाया गांव, उस पर 6 दशक पहले किया था कब्जा

चीन का दुस्साहस कम नहीं हो रहा है. चाइना बार-बार भारत विरोधी गतिविधियां कर रहा है. इस बार चीन ने अरुणाचल प्रदेश सेक्टर में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पास गांव बसा दिया है. हाल ही में पेंटागन की एक रिपोर्ट में इसका उल्लेख किया गया है.

Updated on: 09 Nov 2021, 08:03 PM

नई दिल्ली:

चीन का दुस्साहस कम नहीं हो रहा है. चाइना बार-बार भारत विरोधी गतिविधियां कर रहा है. इस बार चीन ने अरुणाचल प्रदेश सेक्टर में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पास गांव बसा दिया है. हाल ही में पेंटागन की एक रिपोर्ट में इसका उल्लेख किया गया है. यह गांव उस इलाके में है, जिस पर चीन का नियंत्रण है. सुरक्षा प्रतिष्ठान के सूत्रों ने मंगलवार को यह बात कही है. सैन्य और सुरक्षा घटनाक्रम पर अमेरिकी विभाग की वार्षिक रिपोर्ट में कहा गया है कि अरुणाचल प्रदेश सेक्टर के एक विवादित क्षेत्र में चीन ने एक बड़ा गांव बनाया है.

यह भी पढ़ें : T-20 World Cup: कोच छोड़कर भाग गया फिर भी क्यों जीत रही है पाकिस्तान, ये है असल कारण

सूत्रों का कहना है कि ऊपरी सुबनसिरी जिले में विवादित बॉर्डर से लगता गांव चीन के नियंत्रण वाले क्षेत्र में आता है. चीन ने इस विवादित क्षेत्र में सालों से सेना की एक चौकी बना रखी है और चीनियों की ओर से किए गए कई तरह के निर्माण कार्य थोड़े समय में नहीं हुए हैं. सूत्रों के अनुसार, चीन ने उस इलाके में गांव बनाया है जिस पर उसने करीब 6 दशक पहले कब्जा किया था.

यह भी पढ़ें : किसानों का बड़ा ऐलान- 29 नवंबर को ट्रैक्टर के साथ करेंगे संसद मार्च, रोका तो...

सूत्रों ने कहा कि चीन ने उस इलाके में इस गांव का निर्माण किया है, जिस पर 1959 में जनमुक्ति सेना (PLA) ने अरुणाचल प्रदेश के सीमांत क्षेत्र में एक आपरेशन में असम राइफल्स की चौकी पर हमले के बाद कब्जा कर लिया था. इसे लोंगजू घटना रूप में जाना जाता है.