News Nation Logo
Banner

चाइना में अब ऑनलाइन गेमिंग का रात में नहीं ले पाएंगे मज़ा

बच्चों के रात में ऑनलाइन गेम खेलने पर लग सकता है बैन, इंटरनेट की बुरी लत को देखते हुए लिया जा रहा है ये बड़ा फैसला

News Nation Bureau | Edited By : Arib Mehar | Updated on: 08 Oct 2016, 05:50:05 PM

नई दिल्ली:  

चाइना ने अब ऑनलाइन गेमिंग पर रात में खेलने पर बैन लगाने का विचार किया जा रहा है। जब ये नियम लागू हो जाएगा तो गेमिंग के वेब डेवलपर को नाबालिग बच्चों को ऑनलाइन गेम खेलने से ब्लॉक करना होगा। हॉंग कांग के न्यूज़पेपर साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के हिसाब से चाइना ने ये निर्णय लिया है ताकि बच्चों को रात में इंटरनेट के लत से दूर रखा जा सके। 

चीनी सरकार इस बात पर चिंतित है कि इससे ना सिर्फ बच्चों की सेहत बिगड़ेगी बल्कि ये बच्चे अच्छे नागरिक नहीं बनेंगे। इसी लिए इस गेमिंग की लत के शिकार लोगों के लिए उसने पुर्नवास केंद्र खोलने की योजना बना ली है।

चीन में दुनिया की सबसे बड़ी इंटरनेट आबादी है जो आँकड़ों में करीब 75 करोड़ है। चीनी युवाओं के गेमिंग पर इतना समय और पैसा बर्बाद करने की वजह से चीन में ये विक्राल समस्या बन गई है।

इसलिए सरकार ने इन पर प्रतिबंध लगाने से पहले जनता से सुझाव मांगे हैं। अगर यह प्रतिबंध लागू कर दिया जाता है तो 18 साल से कम उम्र के लोग रात 12 बजे से लेकर सुबह आठ बजे तक गेम नहीं खेल पाएंगे। इसके अलावा नाबालिग लगातार ज्यादा देर तक गेम नहीं खेल सकेंगे। साथ ही उन्हें गेम खेलने के लिए एक आईडी नंबर भी सृजित करना होगा।

यह कोई पहली बार नहीं है जब सरकार ऐसे कदम उठाए हैं। साल 2007 में भी गेम ऑपरेटरों को निर्देश दिया गया था कि अगर कोई युवा खिलाड़ी तीन घंटे से ज्यादा गेम खेलता है तो उसके पॉइंट्स काट लिए जाएं।

 

First Published : 08 Oct 2016, 05:35:00 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Online Gaming China