News Nation Logo
Banner

चीन ने अब BBC के प्रसारण पर लगाई रोक, नियमों के उल्‍लंघन का आरोप

चीन (China) में पहले ही कुछ होटलों, प्रतिष्ठानों और विदेशियों के लिए निर्मित आवासीय परिसरों के बाहर बीबीसी (BBC) नहीं देखा जा सकता था.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 12 Feb 2021, 08:47:50 AM
Xi Jinping

चीन में अब BBC के प्रसारण पर लगाई रोक, नियमों के उल्‍लंघन का आरोप (Photo Credit: न्यूज नेशन)

बीजिंग:

चीन में ट्विटर और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पहले ही बैन थे लेकिन अब बीबीसी (BBC) के प्रसारण पर भी रोक लगा दी है. चीन की यह कार्रवाई बदले की भावना से प्रेरित बताई जा रही है. हाल ही में ब्रिटेन ने चीनी सरकारी चैनल सीटीजीएन (CGTN) का लाइसेंस रद्द कर दिया था और चीन ने एक सप्ताह पहले इसका जवाब देने की धमकी दी थी. इसके बाद चीन में बीबीसी के प्रसारण पर रोक लगा दी गई. चीन सरकार ने बीबीसी पर नियमों के उल्लंघन का आरोप लगाया है. चीन में पहले ही कुछ होटलों, प्रतिष्ठानों और विदेशियों के लिए निर्मित आवासीय परिसरों के बाहर बीबीसी नहीं देखा जा सकता था. यह स्पष्ट नहीं है कि प्रतिबंध से इन जगहों पर क्या प्रभाव पड़ेगा.

यह भी पढ़ेंः न्यूज नेशन के खुलासे पर वैज्ञानिकों की मुहर, ऋषिगंगा में बनी झील बन सकती है बड़ा खतरा

बीबीसी बोला बदले की कार्रवाई
चीन में बीबीसी का चैनल बंद होने के बाद उसकी ओर से एक बयान जारी किया गया. बीबीसी ने कहा कि वह दुनिया की सबसे भरोसेमंद न्‍यूज ब्रॉडकास्‍टर है. यह दुनिया भर से निष्‍पक्ष और बिना डरे स्‍टोरीज लोगों के सामने रखता है.' चीन का यह कदम तब आया है जब 4 फरवरी को ब्रिटेन में मीडिया रेगुलेटर ऑफकॉम ने चाइना ग्‍लोबल टेलीविजन नेटवर्क (सीजीटीएन) का ब्रिटेन में प्रसारण का लाइसेंस रद कर दिया था. जांच में पाया गया था कि लाइसेंस गलत तरीके से स्‍टार चाइना मीडिया लिमिटेड के पास था.

यह भी पढ़ेंः 'कोरोना टीकाकरण खत्म होते ही प. बंगाल में लागू होगा CAA'

फिलहाल चीन में बीबीसी न्यूज को प्रतिबंधित किए जाने पर चीनी मीडिया का कहना है कि 'चीन में झिंजियांग और चीन के कोरोना वायरस से निपटने सहित कई मुद्दों पर गलत रिपोर्टिंग करने के कारण देश में बीबीसी वर्ल्ड न्यूज़ के प्रसारण को प्रतिबंधित किया जा रहा है.' वहीं बीजिंग के राष्ट्रीय रेडियो और टेलीविजन प्रसारण ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा कि बीबीसी न्यूज के प्रसारण के कारण देश के हितों को नजरअंदाज किया जा रहा था, जिसे लेकर उसे प्रतिबंधित किया गया है. वहीं बताया जा रहा है कि चीन ने इसे बदले की भावना से किया है. दरअसल हाल ही में ब्रिटेन ने चीनी सरकारी चैनल सीटीजीएन का लाइसेंस रद्द कर दिया था और चीन ने एक सप्ताह पहले इसका जवाब देने की धमकी दी थी. वहीं अब चीन ने कोरोना के मुद्दे पर रिपोर्टिंग को गलत ठहरा कर बीबीसी को देश में प्रतिबंधित कर दिया है.

First Published : 12 Feb 2021, 08:46:05 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.