News Nation Logo
Banner

China-ASEAN Latest News: आसियान के साथ सहयोग को लेकर चीन ने दिया ये बड़ा बयान, पढ़ें पूरी खबर

China-ASEAN Latest News: चीन के स्टेट काउंसिलर और विदेश मंत्री वांग यी ने कहा इसकी शुरूआत से ही चीन-आसियान सहयोग हमेशा से परिणामोन्मुख, अग्रणी और समय के प्रति उत्तरदायी रहा है. यह क्षेत्रीय सहयोग का सबसे सफल और जीवंत उदाहरण बन गया है.

IANS | Updated on: 02 Jan 2021, 12:30:36 PM
Foreign Minister Wang Yi

Foreign Minister Wang Yi (Photo Credit: IANS )

बीजिंग :

China-ASEAN Latest News: चीन के स्टेट काउंसिलर और विदेश मंत्री वांग यी (Chinese State Councillor And Foreign Minister Wang Yi) ने कहा कि चीन इस क्षेत्र के लिए शांति, विकास और सहयोग के एक नए युग में रणनीतिक साझेदारी और आगे बढ़ने के प्रयास में दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन-Association of Southeast Asian Nations (आसियान) के साथ काम करने के लिए तैयार है. वांग ने सिन्हुआ समाचार एजेंसी के साथ हाल ही में एक साक्षात्कार में ये टिप्पणी की. उन्होंने कहा, इसकी शुरूआत से ही चीन-आसियान सहयोग हमेशा से परिणामोन्मुख, अग्रणी और समय के प्रति उत्तरदायी रहा है. यह क्षेत्रीय सहयोग का सबसे सफल और जीवंत उदाहरण बन गया है.

यह भी पढ़ें: वैश्विक स्तर पर कोविड-19 मामले 8.39 करोड़ हुए, अमेरिका की हालत पतली

2020 में पहली बार एक दूसरे के सबसे बड़े व्यापारिक भागीदार बने दोनों पक्ष 
विदेश मंत्री ने कहा कि दोनों पक्ष 2020 में पहली बार एक दूसरे के सबसे बड़े व्यापारिक भागीदार बने. हमने संयुक्त रूप से क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (आरसीईपी) पर हस्ताक्षर किए, जिसने दुनिया के सबसे बड़ी आबादी और सबसे बड़े आर्थिक एकत्रीकरण के साथ एक आशाजनक मुक्त व्यापार क्षेत्र को जन्म दिया. उन्होंने कहा, यह चीन-आसियान सहयोग एक ऐतिहासिक सफलता है. चीन और आसियान 2021 में अपने संवाद संबंधों की 30वीं वर्षगांठ मनाएंगे. वांग ने कहा कि बीजिंग नए अवसरों के लिए तत्पर है जो दोनों पक्षों के बीच संबंधों को बढ़ाने के लिए लाएगा.

यह भी पढ़ें: नेपाल में हिंदू राष्ट्र और राजशाही के लिए प्रदर्शन, सड़क पर उतरे हजारों लोग

1967 में स्थापित हुआ था आसियान
उन्होंने दोनों पक्षों से एकजुट हो कर कोविड-19 महामारी को हराने के लिए मिलकर काम करने का आह्वान किया और कहा कि क्षेत्रीय आर्थिक सुधार के लिए पूरी कोशिश से जुटें. आसियान 1967 में स्थापित ब्रुनेई, कंबोडिया, इंडोनेशिया, लाओस, मलेशिया, म्यांमार, फिलीपींस, सिंगापुर, थाईलैंड और वियतनाम का एक व्यापारिक समूह है.

First Published : 02 Jan 2021, 12:28:26 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.