News Nation Logo
Banner

बाढ़ से प्रभावित नेपाल को चीन ने दिया 10 लाख डॉलर की आर्थिक मदद

चीन ने नेपाल को 10 लाख डॉलर की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है, नेपाल दौरे पर गए चीन के उप प्रधानमंत्री वांग यांग ने इस बात की घोषणा की

News Nation Bureau | Edited By : Vinita Singh | Updated on: 15 Aug 2017, 06:43:03 PM
चीन के उप प्रधानमंत्री वांग यांग (फाइल फोटो)

चीन के उप प्रधानमंत्री वांग यांग (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

नेपाल में भारी बारिश की वजह से आए बाढ़ और भूस्खलन के कारन जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है। इसी बीच चीन ने नेपाल को 10 लाख डॉलर की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की है।

चीन के उप प्रधानमंत्री वांग यांग इस समय नेपाल के दौरे पर है। काठमांडू में उन्होंने अपने नेपाली समकक्ष, उप प्रधानमंत्री बिजय कुमार गच्छदार से द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा करते हुए इस आर्थिक सहायता की पेशकश की।

इस मौके पर नेपाल के अन्य उप प्रधानमंत्री कृष्णा बहादुर महारा, स्वास्थ्य मंत्री गिरिराजमणि पोखरियाल, नेपाल के वित्त सचिव, नेपाल इंवेस्टमेंट बोर्ड के अध्यक्ष, राष्ट्रीय योजना आयोग के अध्यक्ष मौजूद रहे।

नेपाल में आयी बाढ़ के कारण 90 लोगों की जान चली गयी है, और लगभग 60 लाख लोग इस प्राकृतिक आपदा से बुरी तरह प्रभावित हुए है।

और पढ़ें: नेपाल में बाढ़ का कहर, मृतकों की संख्या 64 हुई

इसी दौरान, 2015 में आये भूकंप में छतिग्रस्त हुए हनुमान धोका दरबार स्थित ऐतिहासिक नौ मंजिला इमारत के पुनर्निर्माण का काम भी शुरू किया गया। महारा और वांग ने संयुक्त रूप से इस 17वीं शताब्दी की इमारत के पुनर्निर्माण कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

बता दें कि इस इमारत के पुनर्निर्माण का जिम्मा चीन की सरकार ने लिया है। सरकार 150 मिलियन रुपये के खर्च से पांच सालों के भीतर इस निर्माण कार्य को पूरा करेगी।

और पढ़ें: चीन ने कहा, पाकिस्तान से हमारी दोस्ती स्टील से ज्यादा मजबूत, शहद जैसी मीठी

First Published : 15 Aug 2017, 06:11:37 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

China Nepal Flood Wang Yang

वीडियो