News Nation Logo
Banner

कोरोना वायरस महासंकट के बीच चीन और ताइवान ने तैनात किए टैंक, जापान ने उतारीं मिसाइलें

विश्वभर में चीन के वुहान से शुरू हुआ कोरोना वायरस (Corona Virus) से महामारी फैल चुकी है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 29 Mar 2020, 08:26:08 PM
china army

चीनी सेना (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

विश्वभर में चीन के वुहान से शुरू हुआ कोरोना वायरस (Corona Virus) से महामारी फैल चुकी है. पूरी दुनिया जहां कोरोना वायरस के संकट से जूझ रही है तो वहीं चीन (China) और उसके पड़ोसी देशों के बीच सैन्‍य तनाव बढ़ रहा है. जहां चीन और ताइवान ने अपने उत्‍तरी पूर्वी इलाके में टैंक तैनात कर दिए हैं तो वहीं रात में बड़े पैमाने पर युद्धाभ्‍यास भी हुआ. इस बीच जापान ने चीन से सटे अपने द्वीप मियाकोजिमा पर मिसाइलें और 340 सैनिक तैनात कर दिए हैं. उधर, चीन के फाइटर जेट भेजने के बाद ताइवान ने भी टैंकों के साथ शहरी क्षेत्रों में सैन्‍य अभ्‍यास किया.

यह भी पढे़ंःCorona Virus: लॉकडाउन के बीच सैक्स वर्करों का छलका दर्द, बोलीं- इतना बम फटा, अटैक हुआ, लेकिन...

चीन के सरकारी समाचार पत्र ग्‍लोबल टाइम्स के अनुसार, उसकी सेना पीपल्‍स ल‍िबरेशन आर्मी की 78वीं ग्रुप आर्मी ने रविवार को मुख्‍य युद्धक टैंक के साथ रात में युद्धाभ्‍यास किया. बताया जा रहा है कि सोमवार को यह सैन्‍य अभ्‍यास हुआ था, लेकिन अब तस्‍वीरें जारी की गई हैं. इन तस्‍वीरों में साफ-साफ नजर आ रहा है कि रात में चीनी टैंक अपने टारगेट को तबाह करने का अभ्‍यास कर रहे हैं.

चीन के बाद ताइवान ने भी किया युद्धाभ्‍यास

नॉर्दन थिएटर कमांड के अंतर्गत चीनी सेना का यह टैंक दस्‍ता आता है जो जापान और ताइवान से सटे क्षेत्रों में सुरक्षा व्‍यवस्‍था को देखता है. ताइवान ने भी चीन की सेना के इस सैन्‍य अभ्‍यास के दो दिन बाद 25 मार्च को टैंकों के साथ युद्धाभ्‍यास किया था. साथ ही ताइवान के टैंक यिलान शहर की सड़कों पर नजर आए.

ताइवान टूडे की रिपोर्ट के अनुसार, ऐसा दुर्लभ है कि शहर की सड़कों पर कोई टैंक नजर आए. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ताइवान की सेना ने चीन के साथ बढ़ते तनाव को देखते हुए कई दिनों तक यह युद्धाभ्‍यास किया. इस दौरान शहर के अंदर जंग लड़ने का भी अभ्‍यास हुआ. इस सैन्य अभ्‍यास के दौरान इस बात की तैयारी की गई कि अगर चीन की सेना हमला करती है तो उसका किस तरीके से पलटवार करना है.

यह भी पढे़ंःअगर आप अपने घर में कोरोना के कदम नहीं पड़ने देना चाहते हैं तो इन 10 नियमों से बनाएं लक्ष्मण रेखा

जापान ने भी तैनात की मिसाइलें

इस दौरान इस बात पर जोर दिया गया कि चीन के किसी हमले से पहले खुद को बचाना है. शहर की सड़कों पर टैंकों को देख बड़ी संख्‍या में लोग उसे देखने पहुंच गए. जापान ने मिसाइलें तैनात कीं और सैनिक इस बीच जापान की सेना ने भी मियाकोजियमा द्वीप पर सतह से हवा और समुद्र में युद्धपोतों को तबाह करने वाली मिसाइलों को तैनात किया है. साथ ही जापान की सेना ने 340 सैनिकों को तैनात किया है.

जेन्‍स डिफेंस वीकली की रिपोर्ट के अनुसार, विवादित पूर्वी चीन सागर में स्थित सेनकाकू-दिआओयू द्वीप समूह को लेकर बढ़ती चीन की आक्रामकता को देखते हुए जापान ने यह मिसाइलें तैनात की. रक्षा विशेषज्ञों का कहना है कि जापान और ताइवान को यह डर सता रहा है कि कोरोना वायरस महासंकट का चीन फायदा उठा सकता है और हमला कर सकता है.

First Published : 29 Mar 2020, 08:23:16 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×