logo-image

डेल्टा के केस बढ़ने पर चाइना में फिर लगा लॅाकडाउन... 4.5 मिलियन के शहर को किया गया बंद

चीन ने कोरोनवायरस (corona virus) के एक दर्जन मामलों का पता लगाने के बाद फ़ुज़ियान के दक्षिणपूर्वी प्रांत में 4.5 मिलियन लोगों के एक शहर में लॅाकडाउन लगा दिया है.

Updated on: 15 Sep 2021, 10:23 PM

highlights

  • एक दर्जन से ज्यादा मामले मिलने पर हरकत में आया चीन 
  • 4.5 मिलियन के शहर में लगाया लॅाकडाउन 
  • सिनेमा, बार, जिम और पुस्तकालयों को किया गया बंद 

New delhi:

चीन ने कोरोनवायरस (corona virus) के एक दर्जन मामलों का पता लगाने के बाद फ़ुज़ियान के दक्षिणपूर्वी प्रांत में 4.5 मिलियन लोगों के एक शहर में लॅाकडाउन लगा दिया है. चीन ने एक बार फिर डेल्टा के प्रकोप को रोकने और कोविड -19 के नियमों का पालन करते हुए केवल एक ही शहर को बंद रखने के आदेश जारी किये हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक शहर के जिम, बार व जितने भी स्थानों पर भीड़ एकत्र होने का डर था सबको पूर्ण रुप से बंद करने के लिए कहा गया है.शहर के अधिकारियों ने सोमवार रात एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि सभी आवासीय क्षेत्रों और गांवों को बंद कर दिया गया है, जबकि सिनेमा, बार, जिम और पुस्तकालयों सहित पर्यटन शहर में अवकाश केंद्रों का संचालन बंद कर दिया गया है.

यह भी पढें :अब संसद टीवी में देखें पार्लियामेंट की कार्यवाही, PM मोदी ने कही ये बातें

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक फ़ुज़ियान प्रांत के तीन शहरों में 103 मिले थे. स्थानीय स्कूलों के दो छात्रों में नियमित परीक्षण बाद न्यू वैरियेंट का पता चला था. अगस्त की शुरुआत में विदेश से लौटे उनके पिता भी संक्रमित थे और उन्हें संभावित मूल माना जाता है. आपको बता दें कोरोना की यह लहर चीन में एक माह से भी कम समय में आई है,. जब चीन ने देश में सबसे व्यापक प्रकोप से जूझ रहे हैं क्योंकि वायरस पहली बार वुहान में सामने आया था. स्थानीय अधिकारियों द्वारा किए गए तीव्र और उग्र उपाय अधिक डेल्टा संस्करण को शामिल करने की कठिनाई और चीन को अपनी कोविड ज़ीरो स्थिति बनाए रखने के लिए जो वृद्धि करनी चाहिए उसे दर्शाते हैं. इसी संकट को देखते हुए चीन ने संबंधित शहर को बंद कर दिया है.

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक वर्तमान में केवल एक ही शहर में कोरोना विस्फोट हुआ है. यदि जरुरत पड़ी तो अन्य शहरो की स्थिति देखते हुए लॅाकडाउन के बारे में सोचा जाएगा..आवासीय क्षेत्रों, स्कूलों और कारखानों में अधिक मामले मिलने की संभावना है. स्थानीय मीडिया के अनुसार, अगस्त के अंत से अब तक लगभग 30,000 लोग पुतिन को अन्य प्रांतों के लिए छोड़ चुके हैं, हालांकि अभी तक कोई बाहरी मामला नहीं मिला है. मंगलवार तक, ज़ियामेन में सभी किंडरगार्टन, प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय बंद रहेंगे