logo-image
लोकसभा चुनाव

चीन: शंघाई के बाद बीजिंग में कोरोना की मार, घरों में दुबके लोग

बीते एक माह से चीन का शंघाई शहर कर्फ्यू की मार झेल रहा है.  सभी सेवाएं बंद हैं और लोगों को घरों से बाहर नहीं निकलने दिया जा रहा है.

Updated on: 04 May 2022, 11:09 PM

बीजिंग:

बीते एक माह से चीन का शंघाई शहर कर्फ्यू की मार झेल रहा है.  सभी सेवाएं बंद हैं और लोगों को घरों से बाहर नहीं निकलने दिया जा रहा है. अब चीन की राजधानी बीजिंग में भी आफत पहुंच चुकी है. बीजिंग में बीते 24 घंटे के दौरान मात्र ओमिक्रॉन के 53 नए मामले सामने आए हैं लेकिन यहां की लगभग सभी सेवाओं पर पाबंदी लगाई गई है. पहले से ही यहां के स्कूल-कॉलेज बंद थे, अब इसे एक सप्ताह के लिए और बढ़ा दिया गया है. इसके साथ कई मेट्रो स्टेशन, रेस्तरां और कारोबार को बंद करने का आदेश दिया. करीब 2.1 करोड़ की आबादी वाले इस शहर में लोगों  की प्रतिदिन जांच के आदेश दिए हैं. 

गौरतलब है कि कोरोना वायरस खतरनाक संक्रामक स्वरूप ओमिक्रॉन के कहर के कारण चीन की वाणिज्यिक राजधानी शंघाई एक माह से अधिक समय से लॉकडाउन की मार झेल रही है. बीजिंग में बीते 24 घंटों के दौरान कोविड-19 के 53 नए मामले सामने आए, इससे महामारी के मरीजों की कुल संख्या शहर में 500 के पार हो गई. 

बीजिंग में अधिकतर सेवाएं बंद

बीजिंग में बुधवार को 40 सबवे स्टेशन (कुल सबवे का 10 फीसदी) और 158 बस मार्ग बंद हो गए. स्थगित की गईं अधिकतर सेवाएं और पाबंदी से प्रभावित स्टेशन चाओयांग जिले में हैं. मीडिया के अनुसार, बीजिंग में सभी किंडरगार्टन, प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों और माध्यमिक व्यावसायिक विद्यालयों ने 11 मई तक, एक और सप्ताह के लिए कक्षाएं स्थगित कर   दी हैं.