logo-image

मेट्रो टिकट की कीमतों में वृद्धि के बाद चिली में भारी हिंसा, राष्ट्रपति ने लगाया आपातकाल

राजधानी सैंटियागो समेत कई शहरों में हिंसक प्रदर्शनों को रोकने में नाकामी हाथ लगने के बाद शनिवार को देश भर में आपातकाल लगा दिया है.

Updated on: 19 Oct 2019, 01:20 PM

highlights

  • मेट्रो के किराये में वृद्धि के बाद बेकाबू हुई चिली की जनता.
  • दंगा पुलिस के साथ हिंसक झड़पों के साथ की आगजनी-पथराव.
  • राष्ट्रपति को हालात काबू करने के लिए लगाना पड़ा आपातकाल.

नई दिल्ली.:

मेट्रो के टिकटों की कीमतों में वृद्धि के बाद चिली की सड़कों पर उतरी दसियों हजार की भीड़ ने पूरे देश को बंधक बना लिया. राजधानी सैंटियागो समेत कई शहरों में हिंसक प्रदर्शनों को रोकने में नाकामी हाथ लगने के बाद शनिवार को देश भर में आपातकाल लगा दिया है. राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरा ने इसके साथ ही सेना को आंतरिक सुरक्षा की जिम्मेदारी सौंप दी है. राष्‍ट्रपति पिनेरा ने कहा, 'प्रदर्शन करना एक बात है लेकिन हिंसा फैलाना अलग. यह प्रदर्शन नहीं अपराध है.' प्रदर्शनकारियों ने सिर्फ कई वाहनों में आग लगा दी, बल्कि दंगा पुलिस के साथ भी हिंसक झड़प की.

यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान का आतंकवाद पर साथ छोड़ रहा है चीन, चीनी राजदूत ने दिया दो टूक संकेत

रोज 30 लाख लोग सफर करते हैं मेट्रो में
गौरतलब है कि शुक्रवार को मेट्रो टिकट की कीमतों में वृद्धि के बाद ही लोगों का हुजूम सड़कों पर उतर आया था. देखते ही देखते भीड़ ने सब-वे के कई स्टेशनों पर धावा बोल तोड़-फोड़ शुरू कर दी. गुस्‍साए प्रदर्शनकारियों ने कई मेट्रो स्‍टेशनों में आग लगा दी. सैंटियागो मेट्रो में प्रतिदिन करीब 30 लाख यात्री यात्रा करते हैं. यह मेट्रो शुक्रवार दोपहर से बंद करा दी गई हैं. प्रदर्शनकारियों में अधिकतर हाई स्‍कूल व यूनिवर्सिटी के छात्र हैं. प्रदर्शनकारियों ने अंडरग्राउंड स्‍टेशनों में आगजनी के साथ ट्रैफिक भी बाधित कर दिया. इससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा. इसके अलावा इन्‍होंने पुलिस की वाहनों पर भी हमला कर दिया, एक बस में आग लगा दी. प्रदर्शनकारियों को पथराव करते हुए भी देखा गया.

यह भी पढ़ेंः अब बिलावल भुट्टो (Bilawal Bhutto) उड़ाएंगे पीएम इमरान खान (PM Imran Khan) की नींद, उठाएंगे यह बड़ा कदम

राष्ट्रपति ने किराया वृद्धि पर दिया विचार करने का संकेत
राष्‍ट्रपति पिनेरा ने कहा, 'आपातकाल लागू करने के पीछे उचित व्‍यवस्‍था व सुव्‍यवस्थित कानून को बनाए रखना ही एकमात्र लक्ष्‍य है.' उन्‍होंने यह भी कहा कि सरकार इनसे बात करेगी और किराए के बढ़ने से प्रभावित लोगों की परेशानियों पर विचार करेगी. इस माह के शुरुआत में सरकार ने पीक आवर्स के दौरान किराए में 1.17 डॉलर की बढ़त की थी. चिली की सरकार ने इस प्रदर्शन को हिंसक करार देते हुए आपातकाल लागू किया है. सरकार का कहना है कि हिंसा करने पर पकड़े जाने वाले प्रदर्शनकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. फिलहाल दंगा पुलिस आंसू गैस के गोलों और वॉटर कैनन का इस्तेमाल कर दंगाईयों पर काबू करने की कोशिश कर रही है.