News Nation Logo

डोनाल्ड ट्रंप ने अनमने मन से मानी हार, 20 को छोड़ देंगे पद

अमेरिकी कांग्रेस ने जो बाइडन की चुनाव में जीत को संवैधानिक जामा पहना दिया है. इसके बाद डोनाल्ड ट्रंप ने एक बयान जारी कर अपनी हार स्वीकार कर ली है.

By : Nihar Saxena | Updated on: 07 Jan 2021, 03:23:23 PM
Donald Trump Sad

बड़े बेआबरू होकर व्हाइट हाउस के कूचे से निकलेंगे ट्रंप. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

वॉशिंगटन:

अमेरिकी कांग्रेस ने जो बाइडन की चुनाव में जीत को संवैधानिक जामा पहना दिया है. इसके बाद डोनाल्ड ट्रंप ने एक बयान जारी कर अपनी हार स्वीकार कर ली है. ट्रंप ने बयान जारी कर कहा कि ये उनके एतिहासिक और पहले राष्ट्रपति कार्यकाल का अंत है. मैं चुनाव के इन नतीजों से पूरी तरह असहमत हूं, लेकिन 20 जनवरी को सत्ता का हस्तांतरण सही तरीके से हो जाएगा. गौरतलब है कि आज जब अमेरिका कांग्रेस बाइडन के चुनावी नतीजों की पुष्टि के लिए बैठक कर रही थी, तो ट्रंप समर्थकों ने कैपिटल बिल्डिंग का घेराव कर लिया था. इससे शुरू हुई हिंसा में अब तक चार लोगों की मौत हो गई है. 

यह भी पढ़ेंः डोनाल्ड ट्रंप को आज ही हटाया जा सकता है पद से, महाभियोग की तैयारी | Live Updates

फिर से दोहराए चुनाव में धांधली के आरोप
सीएनएन की खबर के मुताबिक डोनाल्ड ट्रंप ने एक बयान में कहा, 'मैंने कहा था कि मैं हमेशा लीगल वोटिंग के प्रति लड़ाई को जारी रखूंगा और चुनावों में पारदर्शिता तय करेंगे. ये मेरे पहले और एतिहासिक राष्ट्रपति कार्यकाल का अंत है. ये अमेरिका को फिर से महान बनाने की हमारी लड़ाई की सिर्फ शुरुआत है.' ट्रंप ने इस बयान में भी फिर चुनावों की धांधली से जुड़े अपने आरोप दोहराए.

यह भी पढ़ेंः  ट्रंप समर्थकों के हंगामे पर बोले बाइडेन- 'यह कोई विरोध नहीं, विद्रोह है'

कांग्रेस ने बाइडन की जीत पर लगाई संवैधानिक मुहर
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के इस बयान से पहले अमेरिकी कांग्रेस ने डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडन की जीत पर संवैधानिक मुहर लगा दी. कांग्रेस ने इलेक्टोरल कॉलेज के वोटों की गिनती के बाद जो बाइडन को विजेता घोषित कर दिया है. बाइडन के अलावा कमला हैरिस को भी उपराष्ट्रपति पद के लिए विजेता घोषित किया गया है. इससे पहले सीनेट और कांग्रेस ने जॉर्जिया, पेन्सिल्वेनिया, नेवाडा और एरिजोना से जुड़े रिपब्लिकन नेताओं के काउंटिंग रोकने से सम्बंधित प्रस्तावों को बारी-बारी से खारिज कर दिया.

First Published : 07 Jan 2021, 03:18:49 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.