logo-image

झल्लाए डोनाल्ड ट्रंप अब भिड़े Twitter से, सारे अकाउंट हुए बंद

ट्विटर ने टीम ट्रंप का अकाउंट भी बंद कर दिया. साथ ही आरोप लगाया कि ट्रंप अपनी भड़काऊ ट्वीट से हिंसा को बढ़वा दे रहे हैं.

Updated on: 09 Jan 2021, 08:58 AM

वॉशिंगटन:

लोकतंत्र के सबसे पुराने मंदिर अमेरिकी संसद में समर्थकों की हिंसा के बाद भी ऐसा लगता है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कोई सबक नहीं सीखा है. अब वह ट्विटर से भिड़ गए हैं. अपना निजी ट्विटर अकाउंट बंद होने के बाद उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति (@Potus) के ट्वीट हैंडल से ट्विटर को भला-बुरा कहा तो ट्विटर ने उसे भी बंद कर दिया. इसके बाद झल्लाए ट्रंप ने अपनी टीम (@Team Trump) से निजी सोशल प्लेटफॉर्म लाने की धमकी देते हुए कहा कि ट्विटर फ्री स्पीच के अधिकारों का पालन नहीं करता है. इसके बाद ट्विटर ने टीम ट्रंप का अकाउंट भी बंद कर दिया. साथ ही आरोप लगाया कि ट्रंप अपनी भड़काऊ ट्वीट से हिंसा को बढ़वा दे रहे हैं. गौरतलब है कि फेसबुक-इंस्टाग्राम तो पहले ही ट्रंप का अकाउंट अनिश्चितकाल के लिए बंद कर चुका है.

फ्री स्पीच को लेकर ट्विटर पर बोला हमला
गौरतलब है कि बुधवार देश की संसद कैपिटल बिल्डिंग के बाहर हुई हिंसा के बाद ट्विटर ने ट्रंप का अकाउंट स्थायी रूप से बंद कर दिया था. कंपनी ने साफ कहा था कि और हिंसा की आशंका को देखते हुए ट्रंप का अकाउंट बंद कर दिया गया है. इसके बाद ट्रंप ने देश के राष्ट्रपति के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर ट्विटर पर हमला बोला. उन्होंने लिखा, 'मैं लंबे वक्त से कहता आया हूं कि ट्विटर फ्री स्पीच को बैन कर रहा है और आज उन्होंने डेमोक्रेट्स और कट्टर लेफ्ट के साथ मिलकर मुझे चुप करने के लिए मेरे अकाउंट को बंद कर दिया.' उनके फेसबुक और इंस्टाग्राम अकाउंट पर पहले ही दो हफ्तों या अनिश्चितकाल के लिए प्रतिबंध लग चुका है.

'अपना प्लैटफॉर्म बनाने पर विचार'
ट्रंप ने आगे लिखा ट्विटर प्राइवेट कंपनी होगी लेकिन बिना सरकार के धारा 230 के तोहफे के वह ज्यादा वक्त तक टिक नहीं सकेगी. ट्रंप का कहना है कि उन्हें पहले ही पता था कि यह होगा और वह पहले से दूसरी साइट्स से बात कर रहे हैं और जल्द ही बड़ा ऐलान किया जाएगा. निकट भविष्य में अपना खुद का प्लेटफॉर्म बनाने की संभावनाओं को देखा जा रहा है. इस ट्वीट के बाद ट्विटर ने आधिकारिक अमेरिकी राष्ट्रपति का अकाउंट भी बंद कर दिया. फिर टीम ट्रंप के ट्वीट को देखते हुए उसे भी बंद कर दिया. हालांकि टीम ट्रंप ने अपने बाद के कुछ ट्वीट हटा भी लिए थे.