logo-image

कनाडा के लोगों ने नए पीएम को चुनने के लिए डाला वोट

कनाडा के लोगों ने नए पीएम को चुनने के लिए डाला वोट

Updated on: 21 Sep 2021, 12:20 PM

ओटावा:

कोविड -19 महामारी की चौथी लहर के बीच एक नए प्रधान मंत्री को चुनने के लिए कनाडाई लोगों ने देश भर में चुनावों में हिस्सा लिया। 36 दिनों के चुनाव अभियान के बाद अब कनाडा में अगली संघीय सरकार बनेगी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, कोविड -19 सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिबंधों के कारण, कनाडाई लोगों ने पिछले चुनावों से अलग तरीके से अपना वोट डाला है।

लगभग 6.8 मिलियन कनाडाई पहले ही मतदान कर चुके हैं, जिनमें से अधिकांश ने 10-13 सितंबर को एडवांस मतदान में अपना वोट डाला था।

सोमवार को मतदान करने वाले लाखों अन्य लोगों को शारीरिक गड़बड़ी, स्वच्छता और मास्क पहनने जैसे कुछ कोविड -19 प्रोटोकॉल का पालन करना पड़ा, जिसके परिणामस्वरूप कुछ मतदान स्थलों पर सामान्य से अधिक लंबी लाइनें लगीं।

पूरे चुनाव अभियान के दौरान, छह राजनीतिक दल के नेताओं ने कनाडा की महामारी प्रतिक्रिया, अर्थव्यवस्था, बच्चों की देखभाल, जलवायु परिवर्तन, खर्च, स्वदेशी सुलह, करों और आवास पर वादे किए हैं।

मौजूदा प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो की सत्तारूढ़ लिबरल पार्टी और एरिन ओटोल के नेतृत्व वाली कंजर्वेटिव पार्टी में कांटे की टक्कर है, प्रत्येक ने सार्वजनिक रूप से 30 प्रतिशत से 32 प्रतिशत समर्थन का दावा किया है।

दोनों में से किसी के लिए जीत का परिणाम अल्पमत सरकार में होगा।

कनाडा के सबसे अधिक आबादी वाले प्रांत ओंटारियो में पार्टी के समर्थन के मामूली बढ़त के आधार पर सोमवार को लिबरल को जीत का फायदा है, जिसमें हाउस ऑफ कॉमन्स में शामिल 338 में से 121 सबसे अधिक सीटें हैं।

बहुमत की सरकार बनाने के लिए उदारवादियों को 170 सीटें जीतनी होंगी।

अधिकांश चुनाव विजेताओं का फैसला सोमवार के अंत तक किया जाना था, लेकिन चुनाव कनाडा ने चेतावनी दी है कि विशेष मतपत्रों की गिनती पूरी करने में चार दिन तक लग सकते हैं, जिसका अर्थ है कि तब तक कोई भी आधिकारिक विजेता नहीं होंगे।

कनाडा के 44वें राष्ट्रीय चुनाव के लिए सोमवार को लाखों कनाडाई मतदान के लिए निकलने के साथ, मतदान केंद्रों पर लंबी लाइनों और गड़बड़ी के बारे में कुछ खबरें आई हैं।

टोरंटो में, मतदान स्थलों पर कई लाइनें देखी गईं।

अल्बर्टा प्रांत की राजधानी एडमॉन्टन में, एक मतदान केंद्र पर गड़बड़ी को लेकर पुलिस को कथित तौर पर बुलाया गया था, जहां दो लोगों ने मास्क पहनने से इनकार कर दिया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.