logo-image

वैश्विक खाद्य आपूर्ति चिंताओं के बीच कनाडा अनाज निर्यात बढ़ाएगा

वैश्विक खाद्य आपूर्ति चिंताओं के बीच कनाडा अनाज निर्यात बढ़ाएगा

Updated on: 04 May 2022, 12:15 PM

ओटावा:

कनाडा सरकार ने ऐसे समय में देश के अनाज निर्यात के विकास का समर्थन करने के लिए एक निवेश की घोषणा की है, जब वैश्विक बाजारों में कनाडा के अनाज उत्पादों की मांग बढ़ रही है।

कृषि और कृषि-खाद्य मंत्री, मैरी-क्लाउड बिब्यू ने मंगलवार को एक समाचार विज्ञप्ति में कहा कि कनाडाई अनाज उत्पादक वैश्विक खाद्य सुरक्षा में एक महत्वपूर्ण कड़ी हैं। आज के निवेश से उद्योग संगठनों को अंतरराष्ट्रीय बाजारों में नए संबंध बनाने में मदद मिलेगी ताकि हम बढ़ती वैश्विक आबादी को खिलाना जारी रख सकें।

लगभग 4.4 मिलियन कनाडाई डॉलर (3.5 मिलियन डॉलर) तक के फंड के साथ, कनाडाई सरकार कनाडा के अनाज उत्पादों के लिए नए अवसरों की पहचान करने के लिए तीन संगठनों की मदद कर इस क्षेत्र का समर्थन कर रही है, जिसमें अनाज कनाडा इंक, कनाडा अनाज परिषद और प्रेयरी ओट ग्रोअर्स एसोशिएशन शामिल हैं।

समाचार विज्ञप्ति में कहा गया है कि जैसा कि कनाडाई अनाज निर्यात की मांग में वृद्धि जारी है, नए व्यापार अवसरों को सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है जो मूल्य श्रृंखला को मजबूत करने में मदद करते हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, कनाडा के संघीय, प्रांतीय और क्षेत्रीय कृषि मंत्रियों ने वैश्विक खाद्य आपूर्ति, खाद्य सुरक्षा और उर्वरकों सहित आवश्यक आपूर्ति को लेकर अपनी मौजूदा चिंताओं के बारे में बात करने के लिए सोमवार को मुलाकात की।

बैठक की एक विज्ञप्ति के अनुसार, मंत्रियों ने वैश्विक खाद्य आपूर्ति में कनाडा के योगदान को बढ़ाने में मदद करने पर चर्चा की, और जहां भी संभव हो आपूर्ति श्रृंखला को स्थिर करने के लिए मिलकर काम करने पर सहमत हुए।

कनाडा के अनाज उद्योग ने 2021 में कृषि नकद प्राप्तियों में 32.2 बिलियन कनाडाई डॉलर (25.8 बिलियन डॉलर) का रिकॉर्ड बनाया, साथ ही निर्यात ने 24.5 बिलियन कनाडाई डॉलर (19.6 बिलियन डॉलर) से अधिक मूल्य का रिकॉर्ड भी स्थापित किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.